1. home Hindi News
  2. world
  3. lebanon beirut blast spike tamilnadu explosion nitrate reduction

Lebanon : बेरूत की तरह भारत में भी हो सकता है भीषण धमाका, चेन्नई के पास रखा है 700 टन अमोनियम नाइट्रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lebanon news
Lebanon news
Twitter

lebanon news : भारत के तमिलनाडु में लेबनान के बेरूत शहर की तरह भीषण विस्फोट हो सकता है. यह खुलासा एक रिपोर्ट में हुई है. दरअसल तमिलनाडु में भी लेबनान की तरह ही नाइट्रेट सामाग्री को स्टोर करके रखा गया है. बताया जा रहा है कि चेन्नई में 750 टन नाइट्रेट स्टोर है. अधिकारियों ने इस बाबत जांच शुरू कर दी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु के कई शहरों में नाइट्रेट स्टोर किया गया है. वहीं राजधानी चेन्नई में 700 टन नाइट्रेट स्टोर का पता लगा है, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गई है. प्रशासन ने सभी नाइट्रेट को 15 दिनों के भीतर डिस्पोज करने का निर्देश दिया है, जिसके बाद नाइट्रेट डिस्पोज का काम शुरू हो चुका है.

2015 से चल रहा है मामला- अंग्रेजी अखबार के मुताबिक चेन्नई में नाइट्रेट स्टोर का मामला 2015 से ही चल रहा है. स्टोर करने वाली कंपनी ने बयान में कहा कि पूरा नाइट्रेट 1.8 करोड़ की है, इसलिए इसे डिस्पोज नहीं कर सकते. वहीं रह मामला मद्रास हाईकोर्ट में भी है.

नाइट्रेट विस्फोट हुआ था- स्थानीय समाचार एजे प्लस न्यूज ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि एक गोदाम में भारी विस्फोटक सामग्री स्टोर थी और वहीं धमाका हुआ है. राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था. उन्होंने आगे कहा कि धमाका कैसे हुआ इसकी जांच अभी जारी है. इसी बीच बेरूत धमाके के कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं.

गौरतलब है कि लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार एक बड़ा धमाका हुआ. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अभी कम से कम 78 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और करीब 4000 लोग जख़्मी हुए हैं. वहीं धमाके का असर 10 किमी तक था. जबकि पूरे इलाके में 4.5 की तीव्रता से भूकंप आया था.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें