1. home Hindi News
  2. world
  3. japan eathquake kills 4 electricity supply disrupted mtj

Japan Earthquake: उत्तरी जापान में 7.4 तीव्रता के भूकंप से 4 लोगों की मौत, बिजली व्यवस्था चरमरायी

यह क्षेत्र 11 साल पहले एक घातक 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आयी सुनामी से तबाह हुए क्षेत्र का हिस्सा है. सुनामी के कारण परमाणु रिएक्टर को नुकसान पहुंचा, जिससे बड़े पैमाने पर विकिरण फैला.

By Agency
Updated Date
Japan Earthquake
Japan Earthquake
Twitter

Japan Earthquake: उत्तरी जापान के तटों पर आये 7.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) से 4 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 107 लोग घायल हो गये. रात में आये तेज भूकंप के बाद फुकुशिमा (Fukushima) और मियागी (Miagi) के निवासी सुबह अपने घरों की सफाई करते दिखे. भूकंप से घरों में रखे फर्नीचर और अन्य सामान टूट गये, तो वहीं इलाके की बिजली भी गुल हो गयी.

11 साल पहले तबाह हुआ था फुकुशिमा

यह क्षेत्र 11 साल पहले एक घातक 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आयी सुनामी से तबाह हुए क्षेत्र का हिस्सा है. सुनामी के कारण परमाणु रिएक्टर को नुकसान पहुंचा था, जिससे बड़े पैमाने पर विकिरण फैला. इसकी वजह से कुछ इलाके अब भी रहने लायक नहीं हैं.

मौत के कारणों की चल रही है जांच

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मात्सुनो ने बृहस्पतिवार सुबह संवाददाताओं को बताया कि भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गयी और उनकी मौत के कारणों की जांच की जा रही है, जबकि 107 अन्य घायल हो गये.

सुनामी का अलर्ट वापस

जापान (Japan) की संवाद समिति क्योदो न्यूज ने पहले बताया था कि सोमा शहर में करीब 60 वर्षीय एक व्यक्ति की अपने घर की दूसरी मंजिल से गिरने से मौत हो गयी और 70 वर्षीय दूसरा एक व्यक्ति घबरा गया और उसे दिल का दौरा पड़ा. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बृहस्पतिवार तड़के फुकुशिमा और मियागी प्रांत के तटों पर सुनामी के लिए अपने कम जोखिम वाले परामर्श को हटा लिया.

7.4 तीव्रता का भूकंप

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11:36 बजे पर आये भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप की तीव्रता को पहले 7.3 बताया गया था, जिसे अद्यतन कर बाद में 7.4 किया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें