18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Booker Prize : चेतना मारू को पछाड़कर आयरलैंड के पाॅल लिंच ने ‘प्रॉफेट सॉन्ग’ के लिए जीता बुकर पुरस्कार

लिंच ने 50,000 पाउंड इनामी राशि वाला यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद कहा, मैं आधुनिक अराजकता को देखने की कोशिश कर रहा था. मैंने पश्चिमी लोकतंत्रों में अशांति को देखने की कोशिश की. लिंच यह पुरस्कार जीतने वाले आयरलैंड के पांचवें लेखक बन गए हैं.

Booker Prize 2023 : आयरलैंड के लेखक पॉल लिंच को उनके उपन्यास ‘प्रॉफेट सॉन्ग’ के लिए लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में बुकर पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया. पाॅल लिंच ने लंदन में रहने वाली भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ को पछाड़कर यह पुरस्कार अपने नाम किया. पाॅल लिंच (46) ने ‘प्रॉफेट सॉन्ग’ में निरंकुशता की चपेट वाले आयरलैंड की तस्वीर पेश की है. यह उपन्यास एक परिवार की कहानी बताता है जो एक ऐसी भयानक नयी दुनिया से जूझ रहा है जिसमें वे लोकतांत्रिक मानदंड गायब होने लगते हैं, जिनका वह आदी है.


पाॅल लिंच को मिले 50 हजार पौंड

लिंच ने 50,000 पाउंड इनामी राशि वाला यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद कहा, मैं आधुनिक अराजकता को देखने की कोशिश कर रहा था. मैंने पश्चिमी लोकतंत्रों में अशांति को देखने की कोशिश की. सीरिया की समस्या, शरणार्थी संकट का पैमाना और पश्चिम की उदासीनता. लिंच यह पुरस्कार जीतने वाले आयरलैंड के पांचवें लेखक बन गए हैं. इससे पहले आयरलैंड के आयरिस मर्डोक, जॉन बैनविले, रॉडी डॉयल और ऐनी एनराइट ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था. लिंच को लंदन के ओल्ड बिलिंग्सगेट में आयोजित पुरस्कार समारोह में श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका ने यह पुरस्कार दिया. करुणातिलका ‘द सेवेन मून्स ऑफ माली अल्मेडा’ के लिए पिछले साल के बुकर विजेता थे. इस साल पुरस्कार के लिए जो छह लेखक दावेदार थे, उनमें केन्या में जन्मी भारतीय मूल की चेतना मारू भी शामिल थीं.

चेतना मारू का उपन्यास ब्रिटिश गुजराती परिवेश पर आधारित 

चेतना मारू का उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ ब्रिटिश गुजराती परिवेश पर आधारित है. बुकर पुरस्कार के विजेता का चयन करने समूह के सदस्यों ने जटिल मानवीय भावनाओं के रूपक के तौर पर स्क्वैश के खेल के उपयोग के लिए इस उपन्यास की प्रशंसा की थी. उपन्यास की कहानी गोपी नाम की 11 साल की लड़की और उसके परिवार के साथ उसके रिश्ते के इर्द गिर्द बुनी गई है. अपनी कृति को अंतिम सूची में शामिल किए जाने पर मारू ने कहा था कि इसे खेल उपन्यास कहना उचित होगा. उन्होंने कहा, इसे एक पुराने जमाने का उपन्यास, एक घरेलू उपन्यास, दुःख के बारे में एक उपन्यास, प्रवासी अनुभव के बारे में उपन्यास भी कहा गया है. हाल में एक दोस्त ने मुझसे पूछा कि क्या किताब में जासूसी कहानी के बारे में कुछ है, जिसमें गोपी अपना रास्ता खोजने की कोशिश कर रही है,वह छोटे इशारों, कार्यों और सुनी-सुनाई बातचीत के अंशों को एक साथ जोड़ रही हो.

पॉल लिंच की पहचान काव्यात्मक लेखनशैली

इसके अलावा सारा बर्नस्टीन का उपन्यास ‘स्टडी फॉर ओबिडिएंस’, जोनाथन एस्कोफरी का ‘इफ आई सर्वाइव यू’, पॉल हार्डिंग का ‘द अदर ईडन’, और पॉल मरे का ‘द बी स्टिंग’ इस बार पुरस्कार के दावेदार थे. पुरस्कार की अंतिम सूची में जगह बनाने वाले हर दावेदार को 2,500 पाउंड दिए जाएंगे. पॉल लिंच अपनी काव्यात्मक लेखनी के लिए विश्व भर में जाने जाते हैं. अब तक उनके पांच उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं. वे जटिल विषयों पर रचना करते हैं. उन्होंने केरी ग्रुप आयरिश फिक्शन अवार्ड सहित कई पुरस्कार जीते हैं.

Also Read: विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के एक दिन बाद से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, जोरदार हंगामे के आसार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें