1. home Home
  2. world
  3. i am alive mullah baradar issue a audio message after viral message of his death taliban news prt

'जिंदा हूं मै' मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने मौत की खबर को बताया अफवाह, ऑडियो जारी कर दिया संदेश

मौत की अफवाहों के बीच तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने एक ऑडियो संदेश जारी कर तमाम अफवाहों पर विराम लगा दिया. मुल्ला बरादर ने ऑडियों जारी कर संदेश दिया कि वह जिंदी भी है और स्वस्थ भी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने मौत की खबर को बताया अफवाह
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने मौत की खबर को बताया अफवाह
File Photo
  • मौत की खबरों के बीच मुल्लाह बरादर ने जारी किया ऑडियो मैसेज

  • अपनी मौत की खबर को बरादर ने बताया अफवाह, कहा- जिंदा हूं मैं

  • अखुंद को प्रधानमंत्री बनाये जाने के बाद वायरल हो रही थी मौत की खबर

क्या मुल्लाह बरादर मारा गया. क्या सत्ता संघर्ष में मुल्ला बरादर की मौत हो गई. सोशल मीडिया में तेजी से यह बात फैल रही है कि मुल्ला बरादर की मौत हो गई है. हालांकि, मौत की अफवाहों के बीच तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने एक ऑडियो संदेश जारी कर तमाम अफवाहों पर विराम लगा दिया. मुल्ला बरादर ने ऑडियों जारी कर संदेश दिया कि वह जिंदी भी है और स्वस्थ भी है. उन्होंने कहा है कि वो जहां है ठीक है, और स्वस्थ हैं.

बता दें, अफगानिस्तान की सत्ता में काबिज होने के बाद ही बरादर और हक्कानी में सत्ता संघर्ष शुरू हो गया था. इसी कड़ी में बरादर के सत्ता संघर्ष में मारे जाने की अफवाह तेजी से वायरल होने लगी थी. जिसके बाद खुद बरादर ने एक वीडियो संदेश जारी कर अपनी मौत की खबर को फर्जी करार दिया. साथ ही पूरे मामले को बेबुनियाद बताया.

कैसे यह खबर फैली: दरअसल, 20 साल बाद 15 अगस्त 2021 में जब तालिबान ने अफगानिस्तान में फिर से सत्ता हासिल की तो दावा किया जाने लगा की मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को अफगानिस्तान की कमान सौंपी जाएगी. लेकिन जब सरकार बनी तो मुल्ला हसन अखुंद को प्रधानमंत्री बना दिया गया. ऐसे में यह खबर वायरल होने लगी कि बरादर की मौत हो गई है.

ट्विटर पर पंजशीर एनआरएफ ने किया मौत का दावा: बरादर की मौत की खबर को लेकर पंजशीर एनआरएफ के ट्विटर हैंडल से भी यह दावा किया जाने लगा कि संघर्ष में मुल्ला गनी बरादर मारा गया है. यह भी दावा किया जाने लगा कि अनास हक्कानी भी घायल हुआ है. लेकिन इन तमाम दावों और कयासों को उस समय ब्रेक लग गया जब बरादर ने एक ऑडियो जारी कर अपने जिंदा होने की बात कही.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें