1. home Hindi News
  2. world
  3. earthquake in indonesia 7 killed 12 injured in java no tsunami warning aml

इंडोनेशिया में भूकंप, जावा में 7 लोगों की मौत, 12 घायल, सुनामी की चेतावनी नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
Twitter

मलंग (इंडोनेशिया) : शनिवार को इंडोनेशिया के जावा में आए भूकंप (Earthquake in Indonesia) में सात लोगों की मौत हो गयी और 12 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. भूकंप के झटके इतने दमदार थे कि आसपास के करीब 300 इमारते क्षतिग्रस्त हो गये. हालांकि प्रशासन ने सुनामी की कोई चेतावनी (tsunami warning) जारी नहीं की है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे आया है. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गयी है.

आधिकारिक रूप से बताया गया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी जावा प्रांत के मलंग जिले में सुम्बरपुकंग शहर से करीब 45 किलोमीटर दक्षिण में था और इसकी गहराई 82 किलोमीटर थी. समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक इंडोनेशिया के भूकंप एवं सुनामी केंद्र के प्रमुख रहमत त्रियोनो ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र के भीतर स्थित था, लेकिन इसके झटके में सुनामी उत्पन्न करने की क्षमता नहीं थी.

त्रियोन ने लोगों से ऐसे मिट्टी या चट्टानों वाले ढलानों से दूर रहने को कहा है जहां भूस्खलन का खतरा हो. बता दें कि इंडोनेशिया में इस सप्ताह का यह दूसरा प्राकृतिक आपदा है. इससे पहले आये एक भीषण बारिा में करीब 174 लोगों की मौत हो गयी थी. इस बारिश और बाढ़ ने हजारों घरों को नुकसान पहुंचाया था. उस आपदा में लापता करीब 48 लोगों का अभी भी पता नहीं लग पाया है.

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के के प्रवक्ता रदिया जती ने पीटीआई को बताया कि शनिवार को आये भूकंप से पूर्वी जावा के लुमाजैंग जिले में चट्टानों के गिरने से मोटरसाइकिल सवार एक महिला की मौत हो गई और उनके पति गंभीर रूप से घायल हो गये. उन्होंने बताया कि जिले में इससे दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गये और बचावकर्मियों ने काली उलिंग गांव में मलबे से दो शव निकाले. लुमाजांग और मलंग जिले की सीमा पर स्थित एक क्षेत्र में दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई. वहीं एक व्यक्ति मलंग में मलबे में मृत मिला.

स्थानीय मीडिया के अनुसार पूर्वी जावा प्रांत के कई शहरों में मॉल और इमारतों से लोगों को दहशत में भागते हुए देखा गया. इंडोनेशिया की खोज एवं बचाव एजेंसी ने मलंग के पड़ोसी शहर ब्लीतर स्थित एक अस्पताल की क्षतिग्रस्त छत सहित क्षतिग्रस्त कुछ घरों एवं इमारतों के वीडियो एवं तस्वीरें जारी की. प्राधिकारी प्रभावित क्षेत्रों से हताहत हुए लोगों और क्षति की पूरी जानकारी एकत्रित कर रहे हैं. इंडोनेशिया अक्सर भूकंप के झटकों, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें