24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरचीन में जोरदार भूकंप के झटके, 111 लोगों की गई जान, मलबे में दबे हैं कई लोग

चीन में जोरदार भूकंप के झटके, 111 लोगों की गई जान, मलबे में दबे हैं कई लोग

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार, सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप के झटके महसूस किये गये जिसने तबाही मचाई. जानें ताजा अपडेट

चीन से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) ने भूकंप को लेकर बताया कि सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट की ओर से बताया गया कि गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप की वजह से कम से कम 111 लोगों की जान गई है. वहीं 230 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इलाके में तेजी से राहत बचाव कार्य जारी है. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने जो खबर दी है उसके अनुसार अब तक भूकंप से 111 लोगों की मौत के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ‘ऑल-आउट’ ऑपरेशन का ऐलान किया है.

कहां हुआ ज्यादा नुकसान ?

गांसु के प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग की ओर से भूकंप को लेकर जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार, भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें भूकंप के झटकों की वजह से ध्वस्त हो गईं. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोगों की जान गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान काउंटी और डियाओजी के साथ-साथ किंघई प्रांत में हुआ है. यहां कई इमारतें गिर गईं है जिसके मलबे में लोग दब गये. यहां राहत बचाव कार्य तेजी से चल रहा है.

Also Read: Earthquake: उत्तरकाशी में भूकंप के झटके, यहीं सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर

कहां था भूकंप का केंद्र ?

सीईएनसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.79 डिग्री पूर्वी देशांतर में था. सिन्हुआ की रिपोर्ट में बताया गया है कि, कई सरकारी प्रबंधकों को राहत बचाव कार्य में लगाया गया है. राहत बचाव कार्य तेजी से चल रहा है.


Also Read: EXPLAINER: नेपाल के भूकंप से बिहार में भी मच सकती है तबाही, जानिए किन जिलों पर मंडराता है अधिक खतरा?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें