1. home Hindi News
  2. world
  3. earthquake in afghanistan killed at least 130 people according to disaster management slt

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही, 1000 लोगों की मौत, रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता

अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के अनुसार ये झटके 6.1 तीव्रता के थे. घटना में 1,000 लोगों के मरने की खबर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Afghanistan Earthquake
Afghanistan Earthquake
Instagram

Afghanistan Earthquake: भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किमी दूर था और 51 किमी की गहराई पर था. जानकारी के अनुसार इस घटना में 1,000 लोगों की जान गई है. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि भूकंप को पाकिस्तान और भारत में भी लोगों ने महसूस किया.

255 लोगों की हुई मौत

सरकारी समाचार एजेंसी 'बख्तर' ने बुधवार को मृतक संख्या के संबंध में जानकारी दी और बताया कि बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं. यह आपदा देश पर ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है. इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में बचाव अभियान को अंजाम देना काफी जटिल होने की आशंका है.

बिलाल करीमी ने ट्वीट कर मांगा मदद

तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, ''पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए.'' उन्होंने कहा, ''हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें.'' इस बीच, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर और पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा के प्रांतों में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए.

पाकिस्तान के कई शहरों में भूकंप के झटके

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में मंगलवार देर रात 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त से 44 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में 50.8 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप देर रात स्थानीय समायानुसार एक बजकर 54 मिनट पर आया. पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर और पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी वजह से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पाकिस्तान भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में स्थित है और अकसर यहां भूकंप आते हैं. एक सप्ताह के भीतर आया यह दूसरा भूकंप है. 17 जून को देश में 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देश में 2005 में एक भीषण भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे. (भाषा)

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें