1. home Hindi News
  2. world
  3. early childhood education and care system needs some improvement peter hurley university of victoria sry

Early Childhood Care and Education: शुरूआती बचपन की शिक्षा और देखभाल प्रणाली में सुधार की है जरूरत

ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र को एक ही राष्ट्रीय गुणवत्ता ढांचे के तहत संचालित कई प्रणालियों के रूप में बेहतर माना जाता है, पर ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक बचपन देखभाल के क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है.

By Agency
Updated Date
Early Childhood Care and Education
Early Childhood Care and Education
Prabhat Khabar Graphics

Early Childhood Care and Education: विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स सरकारों की हाल की घोषणाएँ ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक बचपन देखभाल के क्षेत्र में एक गहन बदलाव के पहले कदमों का संकेत दे सकती हैं. और इसे आते काफी समय हो गया है. पिछले 30 वर्षों में प्रारंभिक शिक्षा के उपयोग में बड़ी वृद्धि हुई है. कार्यबल में माता-पिता की संख्या बढ़ गई है और औपचारिक देखभाल में पहले से कहीं अधिक बच्चे हैं. और हमारी मौजूदा व्यवस्था इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रही है.

प्रारंभिक शिक्षा और देखभाल सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता

चाइल्डकेअर तक पहुंच इस बात पर निर्भर कर सकती है कि आप कहां रहते हैं. कम वेतन और खराब परिस्थितियों ने कुशल कार्यबल को आकर्षित करने और बनाए रखने में बड़ी समस्याएं पैदा की हैं, जिन्हें हमें प्रारंभिक शिक्षा और देखभाल सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता है. राज्य सरकारों के वादे अहम हैं.

प्रारंभिक बचपन देखभाल के क्षेत्र में काम करने की जरूरत

वे नई संघीय श्रम सरकार के उस वादे का पालन करते हैं जो यह जांच करता है कि सार्वभौमिक उच्च-गुणवत्ता वाली चाइल्डकेअर कैसे पेश की जाए. लेकिन सरकारों द्वारा किए जा रहे वादों को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक बचपन देखभाल के क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है.

वर्तमान प्रणाली कैसे काम करती है?

ऑस्ट्रेलिया के प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र को एक ही राष्ट्रीय गुणवत्ता ढांचे के तहत संचालित कई प्रणालियों के रूप में बेहतर माना जाता है. चाइल्ड केयर सब्सिडी (सीसीएस) द्वारा वित्त पोषित सेवाएं प्रणाली का सबसे बड़ा हिस्सा हैं. इनमें वह शामिल है जिसे पारंपरिक रूप से "चाइल्डकेयर" के रूप में माना जाता है. ये सेवाएं सब्सिडी-आधारित फंडिंग मॉडल का उपयोग करती हैं जहां प्रदाता अपनी कीमत निर्धारित करते हैं और माता-पिता से शुल्क लेते हैं. संघीय सरकार परिवार की आय के आधार पर सब्सिडी के माध्यम से लागत का समर्थन करती है और सीधे चाइल्डकेअर सेवा को भुगतान करती है.

विक्टोरिया सरकार की घोषणाएं

एनएसडब्ल्यू और विक्टोरिया सरकार की घोषणाओं का एक बड़ा हिस्सा पूर्वस्कूल कार्यक्रमों का विस्तार है. जबकि चाइल्डकेअर 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों की देखभाल की जरूरतों को पूरा कर सकता है, प्रीस्कूल बच्चे के स्कूल जाने से पहले के एक वर्ष या दो साल के समय पर अधिक केंद्रित है. प्रीस्कूल में कई तरह की सेटिंग्स में संरचित खेल-आधारित शिक्षा शामिल है. इनमें स्कूल, स्टैंडअलोन सेंटर और, केंद्र-आधारित डे केयर में चाइल्डकेअर सेवाएं शामिल हैं. पूर्वस्कूल तक पहुंच का विस्तार करके, राज्य सरकारें विशेष रूप से 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए और अधिक स्थान बनाने की पेशकश कर रही हैं.

स्कूल क्षेत्र की तरह, वे प्रत्यक्ष वित्त पोषण मॉडल का उपयोग करेंगे. यह वह जगह है जहां सरकारें नामांकन के आधार पर सीधे एक केंद्र को पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान करती हैं. एनएसडब्ल्यू और विक्टोरिया सरकार ने भी चाइल्डकेअर के आपूर्ति पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने वाले उपायों की घोषणा की.

विक्टोरिया सरकार चाइल्डकेअर देने के लिए गैर-सरकारी प्रदाताओं पर निर्भर रहने की प्रवृत्ति को कम करते हुए, सरकार द्वारा संचालित 50 चाइल्डकेअर केंद्र स्थापित करने का वादा कर रही है. एनएसडब्ल्यू गैर-सरकारी प्रदाताओं में 47,000 चाइल्डकेअर केन्द्रो की वृद्धि का समर्थन करने के लिए एक फंड बनाएगा.

सिस्टम में क्या समस्याएं हैं?

वर्तमान शुरूआती बचपन देखभाल प्रणाली में ताकत है, लेकिन कई कमजोरियां भी हैं. प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की कुल राशि बड़ी है - प्रति वर्ष लगभग 8.5 अरब डॉलर. लेकिन माता-पिता की लागत भी इतनी ही है. संघीय सरकार के आंकड़ों के आधार पर अनुमान से पता चलता है कि केंद्र-आधारित डे केयर में पहले बच्चे के लिए वर्तमान औसत आउट-ऑफ-पॉकेट लागत प्रति वर्ष 5,000 डॉलर है.

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की आवश्यकता

पहुंच एक और बड़ा मुद्दा है. मिशेल इंस्टीट्यूट का हालिया शोध "चाइल्डकेयर डेजर्ट्स" की समस्या पर प्रकाश डालता है. ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां हर उपलब्ध एक जगह के लिए तीन से अधिक बच्चे होड़ में हैं. लगभग 35% ऑस्ट्रेलियाई चाइल्डकेअर की कमी में रहते हैं, और 11 लाख ऑस्ट्रेलियाई लोगों के पास चाइल्डकेअर केंद्र तक पहुंच बिल्कुल नहीं है. प्रारंभिक बचपन देखभाल का क्षेत्र प्रतिक्रिया का केवल एक हिस्सा है. परिवारों और बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए माता-पिता की छुट्टी, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य रैपराउंड सेवाओं में भी सुधार की आवश्यकता है.

संघीय, एनएसडब्ल्यू और विक्टोरिया सरकारों द्वारा की गई घोषणाओं ने प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में सुधार के अगले चरण के लिए दृश्य तैयार किया है. एक ऐसी प्रणाली को डिजाइन करना जो बचपन की शिक्षा और देखभाल के लिए सस्ती, सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करती हो, इसके लिए बहुत अधिक काम की आवश्यकता होगी, और जो अभी घोषित किया गया है, उससे कहीं अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें