1. home Hindi News
  2. world
  3. democrat joe biden created the build back better transition website in the us presidential election 2020 sur

US Presidential Election 2020: क्या है 'बिल्ड बैक बेटर' ट्रांजिशन वेबसाइट? जो बाइडेन से क्या है संबंध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जो बाइडेन
जो बाइडेन
Photo: Twitter

वॉशिंगटन: अमेरिका में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. कहा जा रहा है कि चुनाव के अंतिम नतीजे एरिजोना, जॉर्जिया, विस्कॉन्सिन और पेंसिलवेनिया तय करेंगे. इस बीच खबर लिखे जाने तक एरिजोना में डेमोक्रेट जो बाइडेन ने बढ़त हासिल कर ली है.

क्या होती है अमेरिका की ट्रांजिशन टीम

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक पुरानी परंपरा है, इस परंपरा के मुताबिक रिपब्लिकन और डेमोक्रेट में से जो भी उम्मीदवार जीतता है वो जनवरी में व्हाइट हाउस पहुंचेगा क्योंकि अंतिम परिणाम मध्य दिसंबर तक मिलेंगे. जो भी उम्मीदवार जीतता है वो व्हाइट हाउस पहुंचने की तैयारी से पहले अपनी ट्रांजिशन टीम का गठन करता है.

जो बाइडेन ने बनाई ट्रांजिशन वेबसाइट

ट्रांजिशन टीम का गठन इसलिए किया जाता है ताकि निर्वाचित राष्ट्रपति नागरिकों को बता सके कि राष्ट्र के लिए उसकी पहली प्राथमिकताएं क्या होंगी. वो किन नियमों और योजनाओं के साथ योजना बनाएगा. इसलिए टीम का गठन किया जाता है. अभी चुनाव के आखिरी नतीजे नहीं आए हैं.

जो बाइडेन ने जरूर बढ़त हासिल की है लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है कि कौन विजेता होगा. लेकिन जो बाइडेन ने अब तक के नतीजों से आश्वस्त होकर बिल्ड बैक बेटर नाम से ट्रांजिशन वेबसाइट की शुरुआत की है.

जो बाइडेन की ट्रांजिशन टीम में क्या है

इस वेबसाइट में लिखा है कि बीते कुछ समय में देश काफी संकटों से गुजरा है. इनमें कोरोना महामारी से लेकर जलवायु परिवर्तन, आर्थिक मंदी, नस्लीय हिंसा जैसे कई मसले हैं. इसके अलावा भी कई मुद्दे हैं. लिखा है कि ट्रांजिशन टीम पूरी तेजी के साथ तैयारी करेगी ताकि बाइडेन और हैरिस प्रशासन पहले दिन से ही काम शुरू कर सके. बता दें कि डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं.

जो बाइडेन ने काउंटिंग में बनाई बढ़त

बता दें कि इस वक्त पलड़ा किस ओर झुकेगा ये स्पष्ट नहीं है लेकिन ट्रंप और बाइडेन दोनों ही जीत के दावे करने लगे हैं. डेमोक्रेट बाइडेन का कहना है कि डोनाल्ट ट्रंप के शासनकाल में अमेरिका ने अपनी वैश्विक प्रतिष्ठा और पहचान खो दी है. बाइडेन का नागरिकों से वादा है कि वे अमेरिका को उसकी खोई प्रतिष्ठा वापस दिलाएंगे. इसलिए बाइडेन की ट्रांजिशन वेबसाइट का नाम बिल्ड बैक बेटर रखा गया है.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें