1. home Hindi News
  2. world
  3. corona being overshadowed by donald trumps age and health pkj

Donald Trump की एज और हेल्थ पर भारी पड़ता जा रहा Corona, इलाज करने वाले डॉक्टर ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
फाइल फोटो

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कई चीजें कोरोना वायरस से संक्रमण के मद्देनजर उनके खिलाफ हैं. इन कारकों में उनकी उम्र, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और पुरुष होना शामिल हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के लिए खतरा बढ़ा देते हैं. ट्रंप ने शुक्रवार को खुलासा किया था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं.

ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. ट्रंप के डॉक्टर सीन कॉनले के अनुसार "इस समय दोनों अच्छी तरह से हैं" और इलाज के दौरान उनके व्हाइट हाउस में ही रहने की योजना है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ट्रंप में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं.

मायो क्लिनिक में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ ग्रेगरी पोलैंड ने कहा कि बाधाएं बहुत हैं और ट्रंप वह मामूली रूप से बीमार होंगे जैसा वायरस से संक्रमित ज्यादातर लोगों के साथ हुआ. पोलैंड राष्ट्रपति ट्रंप की देखभाल से जुड़े नहीं हैं . उन्होंने जोर दिया कि कोविड-19 बीमारी बहुत अप्रत्याशित है. पोलैंड ने कहा कि हमारे पास नर्सिंग होम के मरीज हैं. उनमें से कई में काफी सुधार हो रहा है.

उन्होंने कहा कि कोई भी इलाज वैसे संक्रमित व्यक्ति में बीमारी को रोकने में प्रभावी साबित नहीं हुआ है जिनमें कोई लक्षण नहीं था या मामूली लक्षण था. इसमें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा भी शामिल है. ट्रंप ने इस दवा को बढ़ावा दिया था और खुद भी इस साल की शुरुआत में सेवन किया था जब व्हाइट हाउस का एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया था. ट्रंप के संबंध में कई विशेषज्ञों की राय भिन्न है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमण के कारण लगभग 80 प्रतिशत मामलों में हल्के या कोई लक्षण नहीं होते हैं. लगभग 15 प्रतिशत लोग गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं.

लक्षण आमतौर पर संक्रमण के दो से 14 दिनों बाद दिखाई देते हैं और इनमें गंध या स्वाद समाप्त होना, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, उल्टी, दस्त और बुखार शामिल हो सकते हैं. अस्पताल में भर्ती आधे से अधिक रोगियों को भर्ती होने के समय बुखार नहीं होता है. कुछ लोगों में इसका प्रभाव भिन्न होता है. कुछ मरीज ठीक होने लगते हैं और फिर अचानक तबियत बिगड़ जाती है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक आयु, पुरुष होना और पहले से अन्य बीमारिया आदि जोखिम बढ़ा देते हैं और ट्रंप में ये बातें हैं. कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के डॉ डेविड बानाच ने कहा कि ट्रंप की उम्र 74 वर्ष है जो जोखिम का प्राथमिक कारक है. इसके अलावा उनका वजन भी अधिक है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें