38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

China Defence Budget 2024 : क्या है चीन का प्लान? रक्षा बजट में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि

China Defence Budget 2024: चीन में कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता पर काबिज है जो अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रही है. जानें रक्षा बजट को लेकर क्यों हो रही है चर्चा

China Defence Budget 2024 : तमाम विवादों के बीच चीन ने अपने रक्षा बजट में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि करने का ऐलान किया है. यह दुनिया का दूसरा सबसे अधिक रक्षा बजट है. दुनिया में सबसे ज्यादा रक्षा बजट यदि किसी का है तो वह है अमेरिका का…दुनिया के सबसे पावरफुल देश का रक्षा बजट 222 अरब डॉलर का है. जानकारों की मानें तो अमेरिका, ताइवान, जापान और दक्षिण चीन सागर पर दावा जताने वाले पड़ोसी देशों के साथ टेंशन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. चीन का उद्देश्य ‘हाई-टेक’ आर्मी टेक्नोलॉजी में वृद्धि करना है. इसमें स्टील्थ लड़ाकू विमान से लेकर विमानवाहक पोत और परमाणु हथियारों के शस्त्रागार में वृद्धि शामिल है.

क्या है चीन का प्लान

साल 2027 चीन के लिए महत्वपूर्ण होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी पीएलए अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे करने वाला है. मीडिया में जो खबरें चल रहीं हैं उसके अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग फोकस ताइवान को मुख्य भूमि चीन के साथ मिलाने पर होगा. पीएलए अपने परमाणु और पारंपरिक बलों के तेजी से बढ़ोतरी करने का ध्यान दे रहा है. चीन इंडो-पैसिफिक पर हावी होने का प्लान तैयार कर रहा है. यही नहीं, दक्षिण चीन सागर में अपनी समुद्री शक्ति के साथ-साथ मिसाइल शक्ति को और मजबूत करना चीन की प्राथमिकता है.

असम राइफल्स के जवान LAC पर दुश्मन को करेंगे पस्त ! जानें क्या चल रही है तैयारी

चीन में आवासीय दरों में गिरावट

उल्लेखनीय है कि चीन में कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता पर काबिज है जो अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए उपभोक्ता खर्च बढ़ाने की जरूरत पर जोर दे रही है. जो रिपोर्ट आती है उसके अनुसार, आवासीय दरों में गिरावट के साथ-साथ नौकरियों को लेकर चिंता की वजह से देश के कई परिवार अधिक खर्च करने से परहेज कर रहे है या नहीं तो खर्च करने में सक्षम नहीं हैं. पिछले साल अर्थव्यवस्था में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि चीन में देखने को मिली थी लेकिन यह 2022 में तीन प्रतिशत की बहुत कम दर की वार्षिक वृद्धि के बाद हुई थी जब देश में कोरोना महामारी के कारण कई बाधाएं आयी थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें