1. home Hindi News
  2. world
  3. british people will soon get freedom from face masks government is about to end the requirement of masks aml

ब्रिटेन के लोगों को फेस मास्क से जल्द ही मिलेगी आजादी! सरकार खत्म करने वाली है मास्क की अनिवार्यता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री- बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री- बोरिस जॉनसन
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के इस दौर में ब्रिटेन के लोगों को जल्द ही मास्क पहनने से आजादी मिल सकती है. ब्रिटिश सरकार फेस मास्क (Face Mask) को जल्द ही "व्यक्तिगत पसंद" का मामला बनाने जा रही है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (Boris johnson) ने रविवार को समाचार एजेंसी रायटर से यह बात कही है. जॉनसन ने कहा कि अगर आदेश जारी किया जाए तो बहुत से लोग मास्क पहनने के आदेश को खत्म करना पसंद करेंगे.

जॉनसन ने कहा कि मैं मास्क नहीं पहनूंगा. मैं विशेष रूप से एक मुखौटा नहीं पहनना चाहता, मुझे नहीं लगता कि बहुत से लोग इसे पहनकर आनंद लेते हैं, हम एक ऐसे चरण में आगे बढ़ेंगे जहां ये व्यक्तिगत पसंद के मामले होंगे. आवास सचिव रॉबर्ट ने कहा कि यूके 19 जुलाई के बाद अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है, फेस मास्क जैसी महामारी अनिवार्य रूप से नागरिकों के निर्णय पर छोड़ दी जायेगी और देश उन प्रतिबंधों से दूर हट जायेगा जो अपने नागरिकों के लिए मुश्किल हो गये हैं.

जेनरिक ने कहा कि यह एक अलग अवधि होगी जहां हम निजी नागरिक के रूप में ये निर्णय लेते हैं कि सरकार आपको बताए कि क्या करना है. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि अब हम आगे बढ़ सकते हैं और एक अधिक अनुमेय शासन की ओर बढ़ सकते हैं, जहां हम उन कई प्रतिबंधों से दूर हो जाते हैं जो हमारे लिए बहुत कठिन रहे हैं. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 28 जून को पुष्टि की कि यूके में अधिकांश कोरोनावायरस प्रतिबंध 19 जुलाई को समाप्त हो जायेंगे.

जेनरिक ने जॉनसन के शब्दों को दोहराते हुए कहा कि डेटा जो यह तय करने के लिए पूरी तरह तैयार है कि क्या यूके में अंतिम लॉकडाउन प्रतिबंध जुलाई को हटाया जा सकता है. टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए धन्यवाद. ब्रिटेन में कई लोगों ने 19 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस ​​के रूप में याद करना शुरू कर दिया है. रॉयटर्स ने जेनरिक के हवाले से कहा कि जो डेटा हम देख रहे हैं कि प्रधानमंत्री रोडमैप पर अपने निर्णय बिंदु से पहले इस समय समीक्षा कर रहे हैं, वह बहुत सकारात्मक है.

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन (बीएमए) ने हालांकि सुझाव दिया कि कुछ कोरोनावायरस उपाय जैसे मास्क पहनना और उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करना 19 जुलाई के बाद भी किया जाना चाहिए. बीएमए के सावधानी के शब्द यूके में मामलों की दैनिक संख्या में स्पाइक के बीच आते हैं, जिसमें 27,125 की रिपोर्ट की गयी थी. यह डेटा बताता है कि 19 जुलाई को सभी प्रतिबंधों को हटाना सार्वजनिक स्वास्थ्य हित से काफी गलत होगा.

जॉनसन ने जून में प्रतिबंध हटाने की योजना बनाई थी, लेकिन एक उग्र डेल्टा वेरिएंट के कारण इस निर्णय पर रोक लगा दी गयी. अब 19 जुलाई की तारीख तय की गयी है. इस दिन ब्रिटेन पूरी तरह से खोल दिया जायेगा. उन्होंने पिछले हफ्ते संवाददाताओं से कहा कि टीकाकरण ने संक्रमण और मृत्यु के बीच की कड़ी को तोड़ दिया है. लेकिन आगाह किया कि कुछ प्रतिबंध 19 जुलाई के बाद भी जारी रह सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें