1. home Hindi News
  2. world
  3. boat accident in congo river africa 60 persons died 100 missing 700 perosns were on boat at time of accident world news hindi pwn

कांगो नदी में भीषण हादसा, नाव पलटने से 60 लोगों की मौत, राहत बचाव कार्य जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांगो नदी में भीषण हादसा
कांगो नदी में भीषण हादसा
Twitter
  • कांगो नदी में नाव पलटने से 60 लोगो की मौत

  • ओवरलोडेड नाव के कारण हुआ हादसा

  • पिछले साल नाव डूबने के 135 लोगों की हुई थी मौत

अफ्रीका के कांगो नदी में एक भीषण हादसा हुआ है. यहां पर कांगो नदी में नाव पलटने के कारण 60 लोगों की मौत हो गयी है. घटना के वक्त नाव में 700 लोग सवार थे. इनमे से 100 लोग अभी भी लापता बताये जा रहे हैं. यह घटना माई-नोमदबे प्रांत की कांगो नदी में हुई है. कांगो सरकार के मुताबिक ये नाव हादसा रिपब्लिक ऑफ कांगो के दक्षिणी हिस्से में कांगो नदी में हुआ है

सरकार के मंत्री स्टीव मबिकायी के अनुसार नाव में 700 लोग सवार थे जो इसकी क्षमता से अधिक थी. इसके बाद यह नाव सोमवार रात माई-नोमदेबे प्रांत के लोंगोला ईकोटी गांव के पास डूब गया. सरकार के मंत्री के मुताबिक फिलहाल घटनास्थल पर राहत बचाव कार्य जारी है और लोगों को निकालने का कार्य किया जा रहा है.

सरकार के मंत्री स्टीव मबिकायी ने बताया कि इस हादसे में अब तक 60 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है. 60 शव बरामद कर लिये गये हैं. जबकि 300 लोगों को नदी से सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है. पर अभी भी कई लोग लापता हैं जिनकी तलाश जारी है. यह नाव राजधानी किंशासा से चलकर भूमध्य रेखा के लिए जा रही थी.

स्टीव मबिकायी के मुताबिक नाव में काफी ज्यादा समान रखे जाने के कारण यह हादसा हुआ है. साथ ही बताया कि नाव का नेविगेशन सिस्टम भी ठीक से काम नहीं कर रहा था. इसके कारण चालक को सही रास्ते का पचा नहीं चल पाया और नाव डूब गया.

गौरतलब है कि कांगो में हमेशा नाव डूबने के हादसे होते रहते हैं क्योंकि इन नावों में क्षमता से ज्यादा वजन रहता है और नेविगेशन सिस्टम खराब होने की शिकायत रहती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकांश लोग नाव में यात्र करने के लिए समय लाइफ जैकेट भी नहीं पहनते हैं. यही वजह है कि नाव पलटने जैसा हादसा होने पर ज्यादा संख्या में जान का नुकसान होता है. पिछले साल जुलाई में कांगो नदी में नाव डूबने से 135 लोगों की मौत हो गयी थी.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें