1. home Hindi News
  2. world
  3. earthquake latest updates tsunami confirmed 7 point 7 magnitude earthquake in south pacific india bhukamp amh

Earthquake Updates : प्रशांत महासागर में आया शक्तिशाली भूकंप, न्यूजीलैंड से इंडोनेशिया तक के लोग सहमे, सुनामी की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Earthquake Updates
Earthquake Updates
file photo

दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में शक्तिशाली भूकंप (earthquake) के बाद सुनामी (tsunami) का खतरा बना हुआ है. इसको लेकर चेतावनी भी जारी की गई है. भूकंप की तीव्रता की बात करें तो रेक्टर स्केल पर ये 7.7 मापी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी के अनुसार, 7.7 की तीव्रता वाला भूकंप आया जो लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर केंद्रित था.

इसका असर न्यूजीलैंड से लेकर इंडोनेशिया तक देखा गया. इधर, ऑस्ट्रेलियाई मौसम एजेंसी ने दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आने की बात कही है. Bureau of Meteorology, Australia ने लॉर्ड होवे द्वीप के लिए इस भूकंप को खतरा बताया है.

वहीं दूसरी ओर, अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र की मानें तो वानूआतू और फिजी में 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी आ सकती है. इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है. अबतक प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई है.

पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी अलर्ट नहीं : पश्चिमी इंडोनेशिया में बुधवार को समुद्र के भीतर तेज भूकंप के झटके आए. इस घटना में तत्काल किसी के घायल होने की खबर नहीं है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएस जियोलॉजिकल सर्वे) ने बताया कि 10 किलोमीटर की गहराई पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र सुमात्रा द्वीप के बेंगकुलू प्रांत के बेंगकुलू शहर के दक्षिणी-दक्षिणपश्चिम में था. हालांकि इंडोनेशिया की मौसम संबंधी एजेंसी ने अब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है और तत्काल भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र में गहरे समुद्र में जबरदस्त भूकंप : न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र में बुधवार को गहरे समुद्र में शक्तिशाली भूकंप आया, जिस कारण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी. अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.7 मापी गई और इसका केन्द्र लॉयल्टी द्वीप के दक्षिण-पूर्व में 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था. अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने वानूआतू और फिजी के लिए 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की. सुनामी चेतावनी जारी की गई और फिर अमेरिकन समोआ के लिए इसे रद्द कर दिया गया.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें