1. home Home
  2. world
  3. an earthquake with a magnitude of 6 and 5 on the richter scale hit southeast of honshu japan today says national centre for seismology smb

जापान के होंशू में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

Earthquake in Japan जापान के होंशू सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई. जानकारी के मुताबिक, होंशू के दक्षिणपूर्व में भूकंप के झटके शाम 6 बजकर 10 मिनट पर महसूस किए गए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जापान में भूकंप के झटके, 6.5 रही तीव्रता
जापान में भूकंप के झटके, 6.5 रही तीव्रता
सांकेतिक तस्वीर

Earthquake in Japan जापान के होंशू सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई. जानकारी के मुताबिक, होंशू के दक्षिणपूर्व में भूकंप के झटके शाम 6 बजकर 10 मिनट पर महसूस किए गए. हालांकि, अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

बता दें कि इसी महीने जापान के रयूकू द्वीप पर 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसका केंद्र मियाको द्वीप के हिरारा शहर से 115 मील दूर प्रशांत महासागर में बताया गया था. वहीं, पिछले महीने जापान की राजधानी टोक्यो और उसके आसपास के इलाके में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के इन तगड़े झटकों ने इमारतों को हिलाकर रख दिया था.

स्थानीय लोगों को उनके फोन के जरिए चेतावनी दी गई थी ताकि वो सुरक्षित स्थान पर जाकर छिप सकें. उस समय एहतियात बरतते हुए कुछ बुलेट और लोकल ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था. हालांकि भूकंप के झटकों का कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिला. हालांकि, इस दौरान स्थानीय परमाणु संयंत्रों की भी जांच की गई थी.

उल्लेखनीय है कि जापान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. साल 2011 में जापान के फुकुशिमा में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिससे वहां स्थित परमाणु संयंत्र को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा था. 11 मार्च, 2011 आए भूकंप के बाद समुद्र में उठी विनाशकारी सूनामी लहरों की चपेट में फुकुशिमा परमाणु संयंत्र भी आ गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें