26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

9/11 Attacks Anniversary : जिंदा है अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी ? वीडियो में नजर आ रहा है खूंखार आतंकी

9/11 Attacks Anniversary : 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर अलकायदा प्रमुख जवाहिरी का एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो पर गौर करें तो इसमें वह कई मसलों पर बोलता नजर आ रहा है.

9/11 Attacks Anniversary : 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर एक ऐसी खबर आई जिसने सबको चौंका दिया है. दरअसल एक बार फिर से खूंखार आतंकवादी संगठन अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी का जिन्न बाहर निकल आया है. अल-जवाहिरी की मौत हो गई या वह अब भी जिंदा है, इसके संबंध में कोई ठोस प्रमाण सामने नहीं आये. लेकिन कई अटकलों के बीच शनिवार को एक नए वीडियो सामने आया है जिसमें आतंकी अल-जवाहिरी नजर आ रहा है.

शनिवार को 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर अलकायदा प्रमुख जवाहिरी का एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो पर गौर करें तो इसमें वह कई मसलों पर बोलता नजर आ रहा है. आतंकी समूहों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE की मानें तो अलकायदा ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें आतंकी अल-जवाहिरी ‘यरूशलेम के यहूदीकरण’ सहित कई विषयों पर बात करता दिख रहा है. हालांकि, अल जवाहिरी ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का उल्लेख नहीं किया. उसने एक बार अफगानिस्तान का जिक्र किया और काबुल से अमेरिका की वापसी के बारे में बात करते हुए उसे सुनाओ जा रहा है.

SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने वीडियो के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि अल-जवाहिरी ने सीरिया में अलकायदा से जुड़े हुर्रस अल-दीन आतंकी समूह द्वारा एक रूसी सैन्य अड्डे पर रेड का उल्लेख किया, जिसका दावा 1 जनवरी, 2021 को किया गया था. अफगान मसले पर आतंकी जवाहिरी के जिक्र पर काट्ज ने कहा है कि यह दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद बहुत पहले कहा गया हो सकता है. इसमें अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था.

यहां आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही खूंखार आतंकी संगठन अल-कायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी की मौत की खबर मीडिया में सुर्खियों में थी. हालांकि, अल-जवाहिरी की मौत की खबर की अब तक कभी पुष्टि किसी ने नहीं की है. पिछले साल भी 9/11 हमले की बरसी पर उसका वीडियो सामने आ चुका है. गौर हो कि जवाहिरी उस खूंखार आतंकी संगठन का प्रमुख है, जिसकी जिम्मेदारी कई साल पहले ओसामा बिन लादेन ने संभाल रखी थी.

Also Read: तालिबान लड़ाकों की ठाठ, अफगान के इस आलिशान महल में रहते हैं 150 तालीबानी, VIDEO में देखें शानो-शौकत

जवाहिरी को लेकर ये बात भी सामने आई कि उसकी मौत नहीं हुई, बल्कि उसको बीमारी ने चपेट लिया है. ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद ही अल-जवाहिरी को अलकायदा की कमान दी गई थी.

Posted By : Amitabh Kumar

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें