1. home Home
  2. world
  3. luxury of taliban fighters 150 talibani live in this luxurious palace of afghan see the glory in video aml

तालिबान लड़ाकों की ठाठ, अफगान के इस आलिशान महल में रहते हैं 150 तालीबानी, VIDEO में देखें शानो-शौकत

डाक्यूमेंट्री के मुताबिक 150 से अधिक तालिबान लड़ाके आधिकारिक तौर पर महल में रह रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अफगानिस्तान के आलिशान महल के अंदर का नजारा.
अफगानिस्तान के आलिशान महल के अंदर का नजारा.
Youtube

नयी दिल्ली : एक प्रमुख अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा 9 सितंबर को जारी की गयी एक नयी डॉक्यूमेंट्री में तालिबान लड़ाकों को अफगानिस्तान में एक विशाल महल के चारों ओर दिखाया गया है. तालिबान लड़ाके हवेली का दौरा करते देखे जा सकते हैं. वीडियो में इसकी इसकी सुविधाओं को दिखाया गया है. इसमें एक इनडोर स्विमिंग पूल, जिम, स्पा, सौना स्टीम रूम और गेमिंग एरिया शामिल हैं.

डाक्यूमेंट्री के मुताबिक 150 से अधिक तालिबान लड़ाके आधिकारिक तौर पर महल में रह रहे हैं. जवाद अबुजार नाम के एक तालिबानी लड़ाके ने वीडियो में इस आलिशान खूबसूरत हवेली के कई क्षेत्रों को दिखाया. वह अलग-अलग कमरों और सुविधाओं के बारे में बताता है और स्वीकार करता है कि उसने ऐसा घर पहले कभी नहीं देखा.

उसने कहा कि हालांकि मैं शहर में रहता हूं, लेकिन इस तरह की जगह पहली बार देख रहा हूं. हमने अपना सारा जीवन पहाड़ों और रेगिस्तानों में बिताया है. लड़ाके ने यह कहना जारी रखा कि अफगान राजनेताओं, अमीर और शक्तिशाली लोगों ने लोगों का खून बहाकर अपने ऐशो-आराम लिए ऐसे लक्जरी आवास बनाए हैं.

वीडियो में तालिबान लड़ाकों को एक पूल टेबल के पास भी देखा जा सकता है, जो हथियारों से लैस होकर भोजन करते और प्रार्थना करते हैं. संपत्ति कथित तौर पर जनरल अब्दुल रशीद दोस्तम की है. वह अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति और अमेरिका द्वारा समर्थित सबसे शक्तिशाली अफगान सरदारों में से एक थे, जो सोवियत दिनों से सक्रिय है.

तालिबान शासन के कट्टर विरोधियों में से एक दोस्तम अगस्त की शुरुआत में देश छोड़कर उज्बेकिस्तान भाग गये थे. सरदार ने कथित तौर पर तालिबान को संकेत दिया है कि वह उनके साथ बातचीत करने में रुचि रखते हैं. इधर पंजशीर में अमरुल्लाह सालेह ने भी तालिबान से बातचीत में रूची दिखायी थी. तालिबान ने पंजशीर पर कब्जे का भी दावा किया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें