14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeवीडियोआधार कार्ड से पेटीएम गूगल पे की तरह कर सकते हैं शॉपिंग, अगले साल तक मिलेगी सुविधा

आधार कार्ड से पेटीएम गूगल पे की तरह कर सकते हैं शॉपिंग, अगले साल तक मिलेगी सुविधा

आने वाले दिनों में आपको ऑनलाइन शॉपिंग और पैसे निकालने के लिए सिर्फ आधार नंबर की जरूरत होगी. रिजर्व बैंक आपको कुछ ऐसा तोहफा देने जा रहा है जिसके जरिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट के लिए सिर्फ आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए रिजर्व बैंक ने आपके लिए सुरक्षित और बेहतर इंतजाम किया है. रिजर्व बैंक के नये नियम के मुताबिक आप देश के किसी भी कोने से पेटीएम और गूगल पे की तरह आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम से लेनदेन कर सकते हैं. दरअसल, रिजर्व बैंक ने नेशनल लेवल पर रिटेल पेमेंट सिस्टम के संचालन के लिए नियम जारी किए हैं. काम शुरू करने की इच्छुक कंपनियों से 26 फरवरी 2021 तक आवेदन मांगे गये हैं. इसके जरिए कंपनियां अपने नाम से रिटेल मार्केट में विभिन्न सिस्टम की स्थापना, मैनेजमेंट और उसका ऑपरेटिंग कर सकेंगी. बड़ी बात यह है कि नेशनल लेवल पर रिटेल पेमेंट सिस्टम का संचालन करने के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिए. ऐसी कंपनी को रिटेल पेमेंट, शॉपिंग के लिए एटीएम, रिटेल सेलिंग प्वाइंट्स, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम, सिक्योर पेमेंट गेटवे समेत दूसरी सारी जरूरी बातों का ख्याल भी रखना होगा.

आने वाले दिनों में आपको ऑनलाइन शॉपिंग और पैसे निकालने के लिए सिर्फ आधार नंबर की जरूरत होगी. रिजर्व बैंक आपको कुछ ऐसा तोहफा देने जा रहा है जिसके जरिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट के लिए सिर्फ आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए रिजर्व बैंक ने आपके लिए सुरक्षित और बेहतर इंतजाम किया है. रिजर्व बैंक के नये नियम के मुताबिक आप देश के किसी भी कोने से पेटीएम और गूगल पे की तरह आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम से लेनदेन कर सकते हैं. दरअसल, रिजर्व बैंक ने नेशनल लेवल पर रिटेल पेमेंट सिस्टम के संचालन के लिए नियम जारी किए हैं. काम शुरू करने की इच्छुक कंपनियों से 26 फरवरी 2021 तक आवेदन मांगे गये हैं. इसके जरिए कंपनियां अपने नाम से रिटेल मार्केट में विभिन्न सिस्टम की स्थापना, मैनेजमेंट और उसका ऑपरेटिंग कर सकेंगी. बड़ी बात यह है कि नेशनल लेवल पर रिटेल पेमेंट सिस्टम का संचालन करने के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक होनी चाहिए. ऐसी कंपनी को रिटेल पेमेंट, शॉपिंग के लिए एटीएम, रिटेल सेलिंग प्वाइंट्स, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम, सिक्योर पेमेंट गेटवे समेत दूसरी सारी जरूरी बातों का ख्याल भी रखना होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें