37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएनटी एक्ट में बदलाव नहीं : रघुवर दास

जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहाकि छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट (सीएनटी) और संताल परगना टेनेंसी एक्ट (एसपीटी) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जायेगा.आदिवासियों के संरक्षण और उन्हें आगे लाने की कोई भी योजना बंद नहीं होगी. मुख्यमंत्री शुक्रवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा : सरकार को […]

जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहाकि छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट (सीएनटी) और संताल परगना टेनेंसी एक्ट (एसपीटी) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जायेगा.आदिवासियों के संरक्षण और उन्हें आगे लाने की कोई भी योजना बंद नहीं होगी.
मुख्यमंत्री शुक्रवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा : सरकार को छह माह का समय दिया जाये. कोई जादू की छड़ी नहीं है कि घुमाया और विकास होने लगा. सकारात्मक आलोचना की जाये. सरकार छह माह में विकास को पटरी पर लाने का काम करेगी.
अयोग्य अधिकारी हटेंगे : उन्होंने सरकार की कार्यप्रणाली पर बात की. कहा : अयोग्य अधिकारी और कर्मचारी को जरूर हटाया जायेगा. जो अधिकारी काम नहीं करेंगे, उनकी छुट्टी की जायेगी. काम करनेवाले पुरस्कृत भी किया जायेगा. राज्य के मुख्य सचिव हों या पुलिस महानिदेशक, चपरासी या सिपाही, हर कोई कर्मचारी नहीं, बल्कि कर्म योगी है. हमें अपने अधिकारियों और कर्मचारियों पर पूरा भरोसा है.
वह टीम वर्क के साथ राज्य में विकास की किरण को पहुंचायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी पर साक्ष्य के साथ आरोप लगायें. आधारहीन आरोप लगाने से काम नहीं चलेगा. किसी भी अधिकारी या कर्मचारी पर आधार के साथ आरोप लगाये गयें या वे घूस लेते हुए पकड़े गये, तो निश्चित तौर पर कार्रवाई करेंगे.
मंत्री भी एक्सरसाइज करें : मुख्यमंत्री ने कहा : स्थानीय नीति के बारे में अब तक कोई फैसला नहीं ले पाया हूं. इस बारे में सोचा जायेगा. राज्य हित और समग्र विकास के लिए जो भी जरूरी होगा, वह करेंगे. उन्होंने कहा : पदाधिकारी और कर्मचारी अक्षम नहीं हैं. उनसे बेहतर काम लेना आना चाहिए. हमने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से कहा है कि वे लोग भी इसके लिए एक्सरसाइज करें, तब जाकर अधिकारियों से काम लें. अक्षम लोग अब तक बिना जानकारी के काम करते रहे हैं, जिस कारण यह हालात हुई है. ब्यूरोक्रेट से काम लेना आना चाहिए.
केंद्रीय योजनाओं व एनएच को दुरुस्त करने के लिए दिल्ली में होगी मीटिंग : मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय योजनाओं और एनएच को दुरुस्त करने के लिए दिल्ली में मीटिंग होगी. एक- दो दिन के बाद हम दिल्ली जा रहे हैं. वहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत होगी. एनएच को तत्काल ठीक कराया जायेगा.
बजट हड़बड़ी में नहीं बनायेंगे : उन्होंने कहा : राज्य की वित्तीय हालत ठीक नहीं है. हम खजाने को भरने का काम करेंगे. उसे दुरुस्त करेंगे. आनन-फानन में बजट पेश नहीं करेंगे. तीन माह में बजट तैयार करने से बेहतर हमने फैसला लिया है कि वोट ऑफ एकाउंट लाकर वित्तीय स्थिति को दुरुस्त करने का काम करेंगे. 2016 का बजट सितंबर से ही तैयार होना शुरू हो जायेगा.
दिल्ली में मिल सकता है मालिकाना हक, तो झारखंड में क्यों नहीं : मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बस्तियों को मालिकाना हक देने का काम किया है. जब दिल्ली में हो सकता है, तो मालिकाना हक झारखंड में क्यों नहीं मिल सकता है. हम इसके लिए काम करेंगे. दुमका और जामा जैसे एरिया में लोगों को शराब पिलायी जा रही है. शराब पिला कर लोगों से गलत काम कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को दुरुस्त किया जायेगा. मुख्यधारा से जोड़ा जायेगा. शिक्षा के साथ सबका विकास किया जायेगा.
सरकार की योजनाएं
रांची को आइटी हब के रूप में विकसित करेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची को भी विकसित करने की योजना बनायी गयी है. रांची को आइटी हब के रूप में विकसित किया जायेगा. बेंगलुरु और रांची का मौसम एक समान है. लिहाजा, हम लोग चाहते हैं कि आइटी के सेक्टर में रांची को भी तैयार किया जाये.
झारखंड डेवलपमेंट काउंसिल का गठन होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास के लिए झारखंड डेवलपमेंट काउंसिल (जेडीसी) का गठन किया जायेगा. इसमें कॉरपोरेट घरानों के लोगों सांसद और विधायकों को जोड़ा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें