30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दशहरा मेले में मचेगी धूम

त्योहार का पूरा मजा तभी मिल पाता है, जब आप खुशियां मनाने के साथ सुरक्षा से जुड़ी सावधानियों पर विशेष ध्यान दें. खासतौर से बच्चों के साथ दशहरा मेला घूमने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है.. दुर्गा पूजा और दशहरे मेले की धूम है. ऐसे में सबसे ज्यादा […]

त्योहार का पूरा मजा तभी मिल पाता है, जब आप खुशियां मनाने के साथ सुरक्षा से जुड़ी सावधानियों पर विशेष ध्यान दें. खासतौर से बच्चों के साथ दशहरा मेला घूमने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है..

दुर्गा पूजा और दशहरे मेले की धूम है. ऐसे में सबसे ज्यादा खुश बच्चे ही रहते हैं, क्योंकि इसी दौरान उन्हें मेले में घूमने व अपने पसंदीदा खिलौने खरीदने की छूट जो मिल जाती है. हां, मगर त्योहार की खुशियों के साथ बड़ों की जिम्मेवारियां भी बढ़ जाती हैं. सेलीब्रेशन के दौरान बरती गयी छोटी-सी लापरवाही अनहोनी में बदल कर खुशियों को फीका भी कर सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप त्योहारों और मेले का आनंद लेते वक्त सुरक्षा से जुड़ी कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें.

कभी बच्चों का हाथ न छोड़ें
अकसर ऐसा होता है कि मेले में किसी परिचित से भेंट हो जाने पर अभिभावक बातों में इस कदर मगन हो जाते हैं कि बच्चे पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं. ऐसे में कई बार भीड़ की वजह से बच्चे का हाथ छूट जाता है और वे माता-पिता को आस-पास न देख कर परेशान हो जाते हैं. कई बार यह लापरवाही बच्चे की गुमशुदगी की घटना में बदल जाती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे को घर से ही कुछ बातें सिखा दें. उन्हें अपना मोबाइल नंबर याद कराएं और उन्हें समझाएं कि अगर गलती से ऐसा कुछ हो, तो वे एक निश्चित जगह पर रुक जाएं. यह भी कोशिश करें कि आपके बच्चे को घर का पूरा पता याद हो. साथ ही अपने माता-पिता का नाम भी याद हो, ताकि जरूरत पड़ने पर, अगर वह गुम हो जाये, तो पंडाल में उद्घोषक को कह कर घोषणा करायी जा सके.

साथ रखें पानी की बोतल
मेले के दौरान फास्ट फूड के कई स्टॉल लगे होते हैं. जाहिर-सी बात है कि बच्चे आपसे इन स्टॉल्स में कुछ खाने की जिद करेंगे ही. ऐसे में यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप उस स्टॉल पर जाएं, जहां थोड़ी-सफाई हो. कोशिश करें कि बच्चे ऐसी चीजें खाएं, जो डिस्पोजल वाले प्लेट्स में बेची जा रही हों. चूंकि मेले में कई बार जूठे बर्तन में ही खाना परोस दिया जाता है और वह बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बच्चों को कुछ भी खिलाने से पहले खुद चीजों को टेस्ट करके देख लें कि कहीं वे पुरानी और बासी न हों. अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. बच्चे की जिद पर उन्हें हर चीज न खिलाएं. बाद में बच्चे की तबियत खराब हो सकती है. मक्खी-मच्छर लगनेवाले स्टॉल पर हरगिज न जाएं.

करने दें थोड़ी मस्ती
मेले में लुभानेवाले खिलौनों की कई दुकानें होती हैं. आमतौर पर यहां जो खिलौने होते हैं, उनकी क्वॉलिटी ज्यादा अच्छी नहीं होती. वे जल्द ही टूट जाते हैं. ऐसे में देख-परख कर ही सामान लें. बच्चों को भी यह समझाने की कोशिश करें कि आप उन्हें उससे भी बेहतर सामान लाकर देंगे. उन्हें प्रेरित करें कि वे मेले में ज्यादा खिलौने न खरीदें. चूंकि वह पैसे की ज्यादा बर्बादी होती है. हां, मगर बैलून जैसी चीजें लेने से मना न करें. चूंकि बैलून बच्चों को पसंद आते हैं और यह मेले की रौनक होते हैं. बच्चों को मेले में तरह-तरह के गेम्स का भी आनंद लेने दें. जैसे रिंग फेंकना, बलून फोड़ना आदि. कई मेलों में घुड़सवारी भी होती है. बच्चों को इसका आनंद लेने दें. लेकिन आप खुद भी उनके साथ बैठें. कभी बच्चों को अकेले न छोड़ें.

झूले की सैर
मेले में बच्चे हर झूले पर चढ़ने की जिद करते हैं. बड़े होने के नाते आपको अपने बच्चे की कमी और परेशानी के बारे में अच्छी तरह से मालूम होता है. ऐसे में उन्हें वैसे झूले पर हरगिज न जाने दें, जिसमें उन्हें परेशानी हो. कई बार बच्चे ज्यादा ऊंचाई वाले झूले में बैठ कर डरने लगते हैं और फिर उनकी तबियत खराब हो जाती है. कई बच्चे उल्टियां भी करने लगते हैं. कई बच्चे जिद में आकर चक्करवाले झूले में बैठ जाते हैं, लेकिन लगातार गोल-गोल घूमने से उनकी तबियत खराब हो सकती है. इसलिए यह भी जरूरी है कि बच्चों को ऐसे झूले पर सैर करने दें, जिसमें कोई रिस्क न हो. जैसे नाववाले झूले, कारवाले झूले आदि.

रखें पूरी निगरानी
इस बात का खास ख्याल रखें कि मेले में कुछ लोग बच्चों को अगवा करने की फिराक में रहते हैं. ऐसे में आपका बच्चों पर निगरानी रखना बेहद जरूरी है. चाहे वे कितनी भी जिद क्यों न करें, लेकिन उन्हें अकेले न छोड़ें. उनके साथ हमेशा रहें और ध्यान रखें कि अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको फॉलो करने की कोशिश कर रहा है, तो फौरन वहां के प्रशासनिक अधिकारी को बताएं.

ज्ञानवर्धक स्टॉल
मेले में ऐसे भी कई स्टॉल होते हैं, जो काफी ज्ञानवर्धक होते हैं. जैसे बच्चों को दुनिया के सारे अजूबों के बारे में या देश-दुनिया की जानकारी देते हैं. ऐसे स्टॉल पर बच्चों को जरूर ले जाएं. इससे उनका ज्ञान बढ़ेगा और वे खूब एंज्वॉय भी करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें