35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बहरीन में PM मोदीः 200 वर्ष पुराने श्रीनाथ मंदिर में टेका मत्था, पुनर्निर्माण परियोजना का किया शुभारंभ

मनामाः प्रधानमंत्री नरेंद्र अभी खाड़ी देशों की यात्रा पर हैं. वो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के बाद दो शनिवार को बहरीन पहुंचे. इसके साथ ही पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए जो बहरीन की यात्रा पर गए हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार सुबह बहरीन की राजधानी मनामा स्थित 200 साल […]

मनामाः प्रधानमंत्री नरेंद्र अभी खाड़ी देशों की यात्रा पर हैं. वो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के बाद दो शनिवार को बहरीन पहुंचे. इसके साथ ही पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए जो बहरीन की यात्रा पर गए हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार सुबह बहरीन की राजधानी मनामा स्थित 200 साल पुराने भगवान श्री कृष्ण के मंदिर(श्रीनाथ मंदिर) में आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव में भाग लिया.
उन्होंने यहां मत्था टेका, दर्शन पूजन किया. इसके साथ ही उन्होंने इस मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया. इस पर 42 लाख डॉलर यानी 30 करोड़ की लागत आएगी. विदेश मंत्रालय के सचिव रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

मनामा स्थित श्रीनाथ मंदिर का निर्माण 1817 में हुआ था. यह मंदिर 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है, जो कि तीन मंजिला मंदिर है. पुनर्निर्माण के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संख्या में बढ़ोतरी होगी. मंदिर में पुजारियों के ठहरने की व्यवस्था भी होगी. वहीं मंदिर में हिंदू समुदाय के लोगों की शादियों की मेजबानी करने की सुविधा भी होगी.
इतना ही नहीं इस मंदिर में एक नॉलेज सेंटर और संग्रहालय भी होगा. मंदिर की देखरेख करने वालों में से एक ने बताया कि नवनिर्मित ढांचा 45,000 वर्ग फुट में होगा और इसके 80 फीसदी हिस्से में कहीं अधिक श्रद्धालुओं के लिए जगह होगी.
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण में शनिवार रात यहां पहुंचे थे. इससे पहले वे यूएई में थे. जहां उन्होंने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात की थी. दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई. क्राउन प्रिंस ने उन्हें ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें