31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंडोनेशिया भूकंप: चर्च में मिले 34 शव, एंबुलेंस तक पहुंचने के लिए चलना पड़ा डेढ़ घंटे तक पैदल

पालू (इंडोनेशिया) : इंडोनेशियाई बचाव कर्मियों ने शुक्रवार को सुलावेसी में आये भूकंप के बाद एक चर्च में भूस्खलन में मारे गए 34 छात्रों के शव बरामद किये. एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी. इंडोनेशिया की रेड क्रॉस की प्रवक्ता औलिया अरियानी ने एएफपी को मंगलवार को बताया कि बचाव दल को कुल 34 […]

पालू (इंडोनेशिया) : इंडोनेशियाई बचाव कर्मियों ने शुक्रवार को सुलावेसी में आये भूकंप के बाद एक चर्च में भूस्खलन में मारे गए 34 छात्रों के शव बरामद किये. एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी.

इंडोनेशिया की रेड क्रॉस की प्रवक्ता औलिया अरियानी ने एएफपी को मंगलवार को बताया कि बचाव दल को कुल 34 शव मिले हैं. सिगी बिरोमारू जिले के जोनोंग चर्च ट्रेनिंग सेंटर के एक बाइबल कैंप से 86 छात्रों के लापता होने की खबर थी. अरियानी ने बताया कि बचावकर्मियों को शवों को निकालने के लिए कीचड़ भरे कठिन रास्ते से गुजरना पड़ा और शवों को एंबुलेंस तक पहुंचाने के लिए करीब डेढ़ घंटे तक पैदल चलना पड़ा.

शुक्रवार की शाम में आये भूकंप और सुनामी से मध्य सुलावेसी तबाह हो गया है. समुद्र के किनारे स्थित शहर में आयी सुनामी से यहां की सड़कें, इमारतें, पेड़-पौधे सब बह गये. अभी तक कम से कम 844 लोगों के मरने की खबर है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि दूर-दराज के क्षेत्रों तक बचाव दलों के पहुंचने के बाद मरनेवालों की संख्या बढ़ सकती है. इंडोनेशिया की सेना बचाव कार्य में जुटी हुई है, लेकिन देश के राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगायी है. यहां कई गैर-सरकारी संगठन कार्य में जुटे हुए हैं.

यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस फॉर द कॉर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स ने सोमवार को आगाह किया कि करीब 191,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है, जिनमें से 46,000 बच्चे और 14,000 बूढ़े हैं. कई ऐसे क्षेत्र अब भी हैं जो सरकार के बचाव प्रयासों के केंद्र में नहीं हैं. मलबे में अब भी शवों के होने की आशंका है. प्रशासन के लिए यह चिंता का विषय है क्योंकि इंडोनेशिया की गर्म जलवायु में शव तेजी से सड़ने लगते हैं जिससे घातक बीमारियां फैल सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें