1. home Hindi News
  2. video
  3. amarnath yatra 2022 enthusiasm among devotees tight security arrangements rescue teams deployed slt

Amarnath yatra 2022: कड़ी सुरक्षा में जल्द शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालुओं में दिख रहा उत्साह, VIDEO

कोरोना महामारी की वजह से अमरनाथ की यात्रा पिछले दो सालों से बंद थी. ऐसे में इस साल 'बाबा बर्फानी' की यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है, जो 11 अगस्त 2022 को समाप्त होगी. पवित्र गुफा के दर्शन करने के लिए श्राइन बोर्ड की तरह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

अमरनाथ की यात्रा इस साल 30 जून से शुरू होगी, जो 43 दिनों के बाद 11 अगस्त 2022 यानी रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगी. कोविड महामारी के कारण पिछले दो सालों से यात्रा पर प्रतिबंध था. ऐसे में अब इस साल सब कुछ सामान्य होने के चलते अमरनाथ यात्रा का आरंभ हो रहा है. जिसको लेकर श्रद्धालु काफी उत्साहित है. बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के दर्शन करने के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल 2022 से शुरू हो गए हैं. अमरनाथ श्राइन बोर्ड का कहना है कि "कोविड महामारी के कारण दो साल बाद शुरू होने वाली #अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है. उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यात्रियों को आपदा से बचाने के लिए रेस्क्यू टीमें तैनात की गई हैं." आपको बता दें कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा शिवलिंग है, जो चंद्रमा की रोशनी के आधार पर बढ़ता और घटता है. हर साल श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को शिवलिंग पूरा आकार में आता है और उसके बाद अमावस्या तक घटते चला जाता है. मान्यता है कि शिव-पार्वती की अमरकथा सुनने वाला कबूतर का जोड़ा आज भी यहां पर दिखाई देता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें