24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है? आप कैसे रखते हैं ख्याल

जब आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं, तो उसके लिए बेहद जरूरी यह है कि आप सामने वाली गाड़ी से उचित दूरी बनाकर ड्राइव करें. आम तौर पर गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के बाद भी विंडशील्ड क्रैक हो जाता है. इससे बचने का सरल सा उपाय यह है कि आप गर्मी के मौसम में कार चलाते समय एसी को कम चलाएं.

Car Care Tips: सड़क पर जब आप गाड़ी लेकर निकलते हैं, तब आप उसे बड़ी सावधानी से चलाते हैं. ड्राइविंग के वक्त आप सामने वाली गाड़ी से उचित दूरी बनाकर चलते हैं. इसके साथ ही, आप यह भी ध्यान रखते हैं कि आपकी गाड़ी में कहीं कोई खरोंच न लग सके. घर आने के बाद भी उसका ख्याल रखते हैं. सुबह घर से निकलने से पहले उसकी सफाई करते हैं और समय-समय पर सर्विसिंग भी करा ही देते हैं. लेकिन, क्या आपको इस बात की जानकारी है कि आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है, जिसकी सबसे अधिक ख्याल रखना चाहिए और जिसके बिना आप गाड़ी एक कदम भी नहीं चला सकते हैं? शायद, आप भी इसे नहीं जानते होंगे. लेकिन, हम आपको आपकी कार के सबसे नाजुक पार्ट के बारे में बता ही देते हैं और वह विंडशील्ड है. आप इसके बिना एक कदम भी गाड़ी नहीं चला सकते. आइए, जानते हैं कि आप अपनी कार के विंडशील्ड को क्रैक या क्षतिग्रस्त होने से कैसे बचा सकते हैं और यदि क्रैक हो भी गया, तो आपको तुरंत ही क्या करना चाहिए.

सड़क पर उचित दूरी बनाकर रखें

जब आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं, तो उसके लिए बेहद जरूरी यह है कि आप सामने वाली गाड़ी से उचित दूरी बनाकर ड्राइव करें. उचित दूरी बनाकर चलने का फायदा यह होता है कि सामने वाली गाड़ी के टायर के नीचे से कोई पत्थर या अन्य चीज छटककर उड़ती है या आपकी कार की ओर आती है, तो आपकी गाड़ी के विंडशील्ड को आसानी से बचाया जा सकता है. आम तौर पर उचित दूरी नहीं बनाए रखने से आपकी गाड़ी को कई प्रकार का नुकसान पहुंच सकता है. आम तौर पर यातायात नियमों में भी इस प्रकार के सुझाव दिए जाते हैं या फिर रोड साइन में भी आपको लिखा हुआ दिखाई देता होगा, ‘उचित दूरी बनाकर चलें.’ ऐसा लिखने के पीछे आपकी कार के विंडशील्ड को क्रैक होने या उसमें दरार आने से बचाने के लिए होता है. इससे भी खास यह कि आपको दुर्घटना से बचाने के लिए एक प्रकार से हिदायत भी दी जाती है.

Also Read: Toyota ईवी कार… 10 मिनट में फुल चार्ज! 1200km माइलेज? जानें क्या है सच्चाई

एसी का कम करें इस्तेमाल

आम तौर पर गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के बाद भी विंडशील्ड क्रैक हो जाता है. इससे बचने का सरल सा उपाय यह है कि आप गर्मी के मौसम में कार चलाते समय एसी को कम चलाएं. हालांकि, आजकल की हर मॉडल की कारों में एसी देना आम हो गया है, लेकिन इस एसी से आपकी कार के विंडशील्ड को क्रैक होने का खतरा अधिक है. लोग अपनी कार के अंदर बैठकर उसे ठंडा करने के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इससे कार के विंडशील्ड पर क्रैक आ जाने का खतरा बना रहता है. इसका कारण यह है कि आप कार की सारी खिड़कियों को बंद करके ठंडा करने के लिए एसी तो चलाते हैं, लेकिन बाहर का तापमान गर्म होता है. वैसे भी आपने देखा होगा कि ठंडे कांच के गिलास में गर्म पानी या चाय धड़ल्ले से डाली जाती है, तो वह चटक जाता है. ठीक यही सिद्धांत आपकी कार के विंडशील्ड के साथ भी लागू होता है.

Also Read: मिडिल क्लास के बजट से बाहर हो गई Innova Crysta, टोयोटा ने बढ़ा दी कीमत

पेड़ के नीचे कार पार्क करने से बचें

कार को खड़ी करने की माकूल जगह की तलाश करना भी एक कला है. कार को हमेशा सुरक्षा पार्किंग जगह देखकर ही खड़ा करना चाहिए. उसे कभी भी किसी पेड़ के नीचे पार्क नहीं करना चाहिए. पेड़ के नीचे पार्क करने से तेज हवा चलने या फिर बारिश के मौसम में पेड़ की टहनियों के टूटकर गिरने से भी आपकी कार के विंडशील्ड को नुकसान पहुंचने का खतरा अधिक रहता है. अगर खुदा-न-ख्वास्ता बारिश में कोई पेड़ ही उखड़कर गिर गया, तो विंडशील्ड समेत कई पार्ट्स क्षतिग्रस्त हो जाएंगे.

Also Read: सिर्फ 40,000 रुपये में घर उठा लाइए Hero का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, बिना DL के दौड़ाएं सरपट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें