27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें

भारत में हर साल लगभग 1 लाख से अधिक वाहन चोरी होते हैं, रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में 56 फीसदी से ज्यादा वाहन चोरी के लिए दिल्ली-एनसीआर में होती है. अगर बात करें सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार की तो आज हम आपको 5 सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार के बारे में बताएंगे, जो कार चोरों की पहली पसंद है.

Honda City पाँचवी सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार 
Undefined
चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें 6

सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कारों में पांचवें स्थान पर, होंडा सिटी भारत में चोरों के लिए एक आम लक्ष्य है. होंडा सिटी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेडान मॉडल है और इसे 90 के दशक में भारत में लॉन्च किया गया था. होंडा सिटी में दो इंजन विकल्प मिलते हैं – एक 1.5-लीटर, NA पेट्रोल और एक 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन. सेडान की कीमत 11.67 लाख रुपये से शुरू होती है और 16.15 लाख (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Hyundai Santro चोरी होने के मामले में चौथे नंबर पर 
Undefined
चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें 7

सूची में एक और हुंडई हुंडई सैंट्रो है. Hyundai Santro भारत में Hyundai द्वारा पेश की गई सबसे सस्ती और प्रीमियम छोटी कारों में से एक थी, खराब बिक्री के कारण इसे बंद कर दिया गया था. क्रेटा की तरह, सैंट्रो को न केवल पुनर्विक्रय के लिए चुराया जाता है, बल्कि उन पुर्जों के लिए भी चुराया जाता है जिनकी वाहन के बंद होने के कारण हमेशा मांग रहती है.

Hyundai Creta  चोरी होने के मामले में तीसरे नंबर पर 
Undefined
चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें 8

हुंडई क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वे देश में तीसरी सबसे ज्यादा चोरी की जाने वाली गाड़ी भी हैं. क्रेटा को पुनर्विक्रय के लिए नहीं, बल्कि उन पुर्जों के लिए चुराया गया है जिनकी हमेशा मांग रहती है और जो महंगे होते हैं. Hyundai Creta को दो इंजन विकल्प मिलते हैं – एक 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बो डीजल इंजन. दोनों इंजन मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ आते हैं. Hyundai Creta की कीमत 10.87 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.2 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Maruti Suzuki Wagon-R चोरों की दूसरी सबसे पसंदीदा कार 
Undefined
चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें 9
Maruti Suzuki Swift सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार 
Undefined
चोरों की सबसे पसंदीदा कार कौन सी है? भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली 5 कारें 10

मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारत में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कारों में नंबर एक पर है. देश भर में कार चोरों के लिए एक लोकप्रिय पसंद स्विफ्ट के मालिकों को अपनी कारों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए जब वे आसपास न हों. मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 2005 में लॉन्च किया गया था और यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है. ईंधन दक्षता, लुक, सामर्थ्य और उच्च-पुनर्विक्रय मूल्य स्विफ्ट को देश में लोकप्रिय मॉडलों में से एक बनाते हैं.स्विफ्ट 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है. हैचबैक की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.04 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Also Read: बड़ी फैमिली के लिए बड़ी कार! मात्र 5.30 लाख से शुरू होती है ये 7 सीटर और माइलेज 26kmpl

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें