27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में धमाका करेगी Toyota, 1 ईवी कार समेत लाने जा रही 4 कारें

टोयोटा अपने पुराने मॉडल अर्बन क्रूजर हाइराइडर को थर्ड रो रीपिटिशन के साथ पेश करने जा रही है, जिसे मारुति सुजुकी वाई17 के प्लेटफॉर्म पर डेवलप की जा सकती है. टोयोटा धीरे-धीरे ग्लोबल मार्केट में हाइलक्स पिकअप ट्रक के माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट को पेश कर रही है.

Toyota 4 upcoming SUVs: जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा भारत में 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में 4 नई कारों की एक सीरीज पेश करने की तैयारी में जुट गई है. इसमें एक माइल्ड हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कार शामिल है. ये सभी कारें इसके पुराने मॉडल के अपडेटेड वेरिएंट हो सकते हैं. कंपनी की ओर से इन कारों को बड़े भारतीय परिवारों की जरूरतों को देखते हुए डेवलप किया जा रहा है. आइए इन कारों के बारे में जानते हैं.

7-सीटर अर्बन क्रूजर हाइराइडर

टोयोटा अपने पुराने मॉडल अर्बन क्रूजर हाइराइडर को थर्ड रो रीपिटिशन के साथ पेश करने जा रही है, जिसे मारुति सुजुकी वाई17 के प्लेटफॉर्म पर डेवलप की जा सकती है. आने वाली यह नई कार अपने 5-सीटर डिजाइन के साथ 7-सीटर हाइराइडर वाई17 सात सीटों वाली मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ कई समानताएं साझा करेगी. इसमें 1.5-लीटर का पावरफुल हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही, इसमें 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल मिलने की संभावना है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड

टोयोटा धीरे-धीरे ग्लोबल मार्केट में हाइलक्स पिकअप ट्रक के माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट को पेश कर रही है. इसके साथ ही, वह फॉर्च्यूनर के माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट को बाजार में उतारने की तैयारी में जुट गई है. भारत में फॉर्च्यूनर टोयोटा का काफी पॉपुलर ब्रांड है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए उसने इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को पेश करने की योजना बनाई है. आने वाली यह गाड़ी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के अलावा जीडी सीरीज डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आ सकती है.

Also Read: अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाया? नहीं, तो जानें कैसे करें आवेदन

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी

टोयोटा की आने वाली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी की ईवीएक्स की तकनीक पर आधारित हो सकती है. कंपनी इसे 2025 की पहली छमाही के दौरान भारत में लॉन्च कर सकती है. यह 5 सीटों वाली मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जिसमें 60 किलोवॉट का बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है. इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद करीब 550 किमी की रेंज मिल सकती है. बाजार में यह सिंगल और डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप के साथ बेची जा सकती है.

Also Read: पेट्रोल-डीजल से नहीं अब हाइड्रोजन गैस से चलेंगी गाड़ियां, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

टोयोटा टाइसर

टोयोटा की यह नई कार मारुति फ्रोंक्स के प्लेटफॉर्म पर आधारित कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे होगी. आने वाले महीनों में इसकी बिक्री शुरू कर दी जाएगी. इसके डोनर की तुलना में इसके डिजाइन में मामूली अंतर देखने को मिल सकता है. यह फ्रोंक्स के समान 1.2 लीटर एनए पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी. इसका इंटीरियर भी फ्रोंक्स की तरह ही होगा.

Also Read: खतरों की खिलाड़ी बनकर आई Hero की ये नई बाइक, ट्रायम्फ की स्पीड पर मारेगी ब्रेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें