27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

The Archies Review: अति साधारण रह गयी है द आर्चीज की कहानी… स्टार किड्स के बीच चमके वेदांग रैना

The Archies Review: अगस्त्य नंदा, सुहाना खान और खुशी कपूर स्टारर फिल्म द आर्चीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. 90 के दशक की प्रसिद्ध कॉमिक्स आर्चीज के किरदारों पर इस फिल्म की कहानी है. किरदारों का लुक, कोरियोग्राफी और सेट डिजाइन बिल्कुल सटीक है, लेकिन कहानी अति साधारण रह गई है.

फिल्म- द आर्चीज

निर्माता- टाइगर बेबी

निर्देशक- जोया अख्तर

कलाकार- अगस्थ्य नंदा, सुहाना खान, खुशी कपूर, मिहिर आहूजा, वेदांग रैना, अदिति, युवराज मेंदा, विनय पाठक, कोयल पुरी, सत्यजीत शर्मा, डेलनाज और अन्य

प्लेटफार्म- नेटफ्लिक्स

रेटिंग- ढाई

नेटफ्लिक्स की फिल्म द आर्चीज अपनी घोषणा के साथ ही सुर्खियों में बनी हुई है क्योंकि इस फिल्म से एक नहीं बल्कि तीन स्टार किड्स की लांचिंग हो रही है. अगस्त्य नंदा महानायक अमिताभ बच्चन के नाती, सुहाना खान बॉलीवुड के किंग खान की बेटी और दिवंगत सुपरस्टार श्रीदेवी की बेटी खुशी कपूर को इस फिल्म से लॉंच किया गया हैं. आज से फिल्म स्ट्रीम होने लगी है. 90 के दशक की प्रसिद्ध कॉमिक्स आर्चीज के किरदारों पर इस फिल्म की कहानी है. किरदारों का लुक, कोरियोग्राफी और सेट डिजाइन बिल्कुल सटीक है, लेकिन कहानी अति साधारण रह गई है. फिल्म में पर्यावरण से जुड़ा मुद्दा कहानी की अहम धुरी है लेकिन कुछ दृश्यों को छोड़कर किरदारों का पर्यावरण के प्रति वह भावनात्मक लगाव उस तरह से पर्दे पर अनुवादित नहीं हो पाया है, जो कहानी की जरूरत थी. किरदार भी आधे अधूरे से लिखे हैं, जिससे युवा कलाकारों की टोली का अभिनय प्रभावी नहीं बन पाया है. कुलमिलाकर फिल्म में दिल तो है, लेकिन उसकी आत्मा मिसिंग हो गयी है.

लव ट्रायंगल और पर्यावरण बचाव के बीच झूलती है कहानी

आर्चीज कॉमिक्स बुक के किरदारों पर बनी इस फिल्म की कहानी की शुरुआत आर्ची (अगस्त्य नंदा) से होती है, जो भारत के किसी काल्पनिक हिल स्टेशन में बसे रिवरडेल के इतिहास को बता रहा है. उसके साथ उसके दोस्त बेट्टी (खुशी कपूर) जुगहेड (मिहिर), रेगी (वेदांग), एथेल (अदिति डॉट), डिल्टन (युवराज मेंडा) भी वहां रहते हैं, जो एक बैंड के सदस्य भी हैं. इस बीच उनकी पुरानी दोस्त वेरोनिका (सुहाना खान) लंदन से वापस आ जाती है. वेरोनिका और बेट्टी बहुत अच्छी दोस्त हैं और दोनों की पसंद आर्ची है और आर्ची की पसंद भी दोनों है. वैसे फिल्म की मूल कहानी लव ट्रायंगल नहीं बल्कि पर्यावरण बचाव है. रिवरडेल शहर का दिल ग्रीन पार्क है और इन सभी दोस्तों की आत्मा उसमें बसती है और उसके अस्तित्व पर संकट आ पड़ा है. वेरोनिका के बिजनेसमैन पिता वहां होटल बनाना चाहते हैं, लेकिन ये दोस्त ग्रीन पार्क को बचाना चाहते हैं. क्या वे इसे बचा पायेंगे. क्या वेरोनिका अपने पिता के खिलाफ ये लड़ाई लड़ पायेगी. यही आगे की कहानी है.

फिल्म की खूबियां और खामियां

पॉपुलर कॉमिक्स के पात्रों पर आधारित यह कहानी 60 के दशक पर आधारित है. जिसे हाई स्कूल म्यूजिकल ड्रामा का ट्रीटमेंट दिया गया है. फिल्म का ट्रीटमेंट फ्रेश है, लेकिन फिल्म का मुख्य आधार यानी कहानी औसत रह गई है. हालांकि फिल्म दोस्ती और किताबों के साथ यारी की अहमियत को दर्शाती है, लेकिन पूरी कहानी उस तरह से अपीलिंग नहीं बन पायी है. फिल्म की कहानी लव ट्रायंगल और ग्रीन पार्क के बीच झूलती हुई है लेकिन मूल मुद्दे पर आने में कहानी समय लेती है. दूसरे भाग में कहानी धीमी हो जाती है और कहनी का जिस मोड़ पर अंत होता है. वह सुविधाजनक ज़्यादा लगता है. एक बेहतर क्लाइमेक्स फिल्म की ज़रूरत थी. फिल्म के किरदार भी अधूरे से लगते हैं. आर्ची, बेट्टी और वेरोनिका दोनों को पसंद करता है. इस पर थोड़ा फोकस और करना था. बेट्टी का किरदार भी अधपका रह गया है.

फिल्म की कैसी है सिनेमेटोग्राफी

फिल्म की सिनेमेटोग्राफी की जरूर तारीफ़ करनी होगी. बहुत ही ख़ूबसूरती से उन्होंने उस दौर को पर्दे पर लाया गया है. इसके साथ ही मौजूदा दौर के सिनेमा में लगभग भुला दिये गये एंग्लो-इंडियन कम्युनिटी पर यह फिल्म है. उनकी संस्कृति की हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान दिया गया है, जिसमें खान-पान, फैशन और बोलचाल की भाषा भी शामिल है. फिल्म का लुक भी बिल्कुल सटीक है. संवाद की अंग्रेजी में अधिकता हो गई है. फिल्म का गीत संगीत कहानी के अनुरूप है और वह उसके साथ न्याय करते हैं.

Also Read: The Archies First Movie Review: इमोशनल सीन संग मनोरंजन का वादा करती है आर्चीज, क्रिटिक्स ने दिए इतने स्टार्स
अभिनय में स्टार किड्स से ज्यादा वेदांग रैना कर गये हैं अपील

अभिनय की बात करें तो मिहिर आहूजा को छोड़ इस फिल्म के सभी युवा कलाकारों की अभिनय में यह लांचिंग फिल्म है. सभी एक्टर्स की मेहनत दिखती है. एक्टिंग के साथ साथ डांसिंग और स्केटिंग में भी उन्होंने काम किया है. पहली फिल्म के लिहाज से सभी ने अच्छी कोशिश की है, लेकिन इन चर्चित स्टार किड्स के बीच वेदांग रैना अपने अभिनय से छाप छोड़ते हैं. बाक़ी की सपोर्टिंग कास्ट ने भी अपनी-अपनी भूमिकाओं के साथ न्याय किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें