21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारBNCAP कार क्रैश टेस्ट में इन 7 कार को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, एडवेंचर टूर पर जाने के...

BNCAP कार क्रैश टेस्ट में इन 7 कार को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, एडवेंचर टूर पर जाने के लिए मुफीद

टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में सफारी और हैरियर के फेसलिफ्ट वेरिएंट को उतारा है. इन दोनों कारों को पहले ही ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है. सफारी और हैरियर के साथ ही बीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है.

BNCAP 5 Star Safety Ratings: भारत में कारों में सवारियों की सड़क दुर्घटना में जान बचाने के लिए सुरक्षा के लिहाज से स्वदेशी भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) की 15 दिसंबर 2023 से कार क्रैश टेस्ट की शुरुआत कर दी गई है. अब इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं. अभी हाल ही के दिनों में बीएनसीएपी की ओर से टाटा मोटर्स की दो नई कार सफारी और हैरियर को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. इसके अलावा, इन दो कारों के अलावा पांच दूसरी कारें भी इस कतार में शामिल हो गई हैं. इन कारों को भी सवारियों की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. आइए, उन कारों के बारे में जानते हैं.

टाटा सफारी-हैरियर

टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में सफारी और हैरियर के फेसलिफ्ट वेरिएंट को बाजार में उतारा है. इन दोनों कारों को पहले ही ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है. भारत में भी इन दोनों कारों को बीएनसीएपी कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. इन दोनों फेसलिफ्ट एसयूवी कार में कॉमन सेफ्टी के तौर पर 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएसई) और आईएसओएफआईएक्स चाइल्ड सीट एंकर्स स्टैंडर्ड हैं. साथ ही इनमें हिल असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. भारत के एक्स-शोरूम में टाटा हैरियर की कीमत 15.49 लाख रुपये है. वहीं, टाटा सफारी फेसलिफ्ट की शुरुआती कीमत 16.19 लाख रुपये है.

फॉक्सवैगन वर्टस-स्कोडा स्लाविया

टाटा सफारी और हैरियर के साथ ही बीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. एक्स-शोरूम में फॉक्सवैगन वर्टस की शुरुआती कीमत 11.48 लाख रुपये है. वहीं, स्कोडा स्लाविया की शुरुआती कीमत 10.89 लाख रुपये है. इन दोनों कारों की गिनती भी भारत की सबसे सुरक्षित कारों की जाती है. इन दोनों कारों को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी दोनों के ही लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. ये दोनों सेडान कारें एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर बनाई गई हैं. इनके स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इनमें डुअल-फ्रंट एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल होल्ड असिस्ट, 3-पॉइंट सीटबेल्ट्स और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Also Read: ‘लंगड़ा त्यागी’ को भी मात दे देगा ये ‘वन व्हील इलेक्ट्रिक स्कूटर’, गजब का है बैलेंस

फॉक्सवैगन टाइगुन-स्कोडा कुशाक

बीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली कारों में फॉक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशाक भी शामिल हैं. एक्स-शोरूम में फॉक्सवैगन टाइगुन 11.62 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिलती है. वहीं, स्कोडा कुशाक की शुरुआती कीमत 10.89 लाख रुपये है. इन दोनों कारों को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से पहले ही एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है. सेफ्टी के लिए इन दोनों में ही डुअल फ्रंट एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ईबीडी के साथ एबीएस और 3-पॉइंट सीटबेल्ट फीचर्स दिए गए हैं.

Also Read: यूपी ना बिहार… बाजार लूटने आई है Maruti Suzuki की ये CNG कार!

हुंडई वरना

भारत के एक्स-शोरूम में हुंडई वरना 10.90 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. इस कार को भी बीएनसीएपी की ओर से चाइल्ड और एडल्ट सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है. हालांकि, इस कार को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से पहले ही 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है. इस कार के सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ईबीडी के साथ एबीएस, 3 पॉइंट सीटबेल्ट और ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Also Read: किलर लुक में आ गई Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार, Tesla को खदेड़कर लेगी दम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें