29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tata की ये नई ईवी कार नेक्सन से भी होगी काफी सस्ती, सिट्रोएन ईसी3 का करेगी पत्ता साफ

टाटा पंच ईवी में आईसीई मॉडल वाले डिजाइन को पहले की ही तरह रखा जा सकता है. इस कार में मौजूदा मॉडल की तरह ही टेललाइट्स दिया गया है. इसके अन्य फीचर्स में डिफॉगर के साथ रियर वाइपर, शार्क-फिन एंटीना, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, मल्टी-स्पोक डुअल-टोन अलॉय व्हील और पिलर पर रियर डोर हैंडल शामिल हैं.

Tata Punch EV: भारत की घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के पोर्टफोलियो को लगाार अपडेट कर रही है. इसी के तहत वह टाटा नेक्सन ईवी को लॉन्च किया है. इसके अलावा, इसके लाइनअप में टाटा टिगोर ईवी, टाटा टियागो ईवी और टाटा पंच ईवी आदि शामिल हैं. वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स पंच ईवी को 2024 की जनवरी या फिर फरवरी में लॉन्च कर सकती है, लेकिन इससे पहले ही टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट की गई है. इसे आधिकारिक डेब्यू से पहले एक बार फिर सड़कों पर देखा गया है. आइए, टाटा मोटर्स की इस नई कार के बारे में जानते हैं.

टाटा पंच ईवी का डिजाइन

टाटा पंच ईवी में आईसीई मॉडल वाले डिजाइन को पहले की ही तरह रखा जा सकता है. इस कार में मौजूदा मॉडल की तरह ही टेललाइट्स दिया गया है. इसके अन्य फीचर्स में डिफॉगर के साथ रियर वाइपर, शार्क-फिन एंटीना, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, मल्टी-स्पोक डुअल-टोन अलॉय व्हील और पिलर पर रियर डोर हैंडल शामिल हैं. स्प्लिट एलईडी हेडलैंप और रीडिजाइन्ड ग्रिल को ओवरऑल एक जैसे शेप में तैयार किया गया है. इसके अलावा, टाटा पंच ईवी के साइड और रियर प्रोफाइल को नए फ्रंट फेशिया के साथ स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. हालांकि, कार को हैविली कवर किया गया है. नए डिजाइन वाली पंच ईवी में एलईडी हेडलैम्प का एक नया सेट, अपडेटेड ईवी-स्पेसिफिक ग्रिल और री-डिजाइन किए गए फ्रंट बम्पर के साथ एलईडी लाइट बार दिया गया है. उम्मीद है कि फ्रंट प्रोफाइल कंपनी की नई कार नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट के डिजाइन से प्रेरित हो सकती है.

टाटा पंच ईवी कब होगी लॉन्च

टाटा मोटर्स भारत के कार बाजार में पंच ईवी को 2024 की जनवरी या फिर फरवरी में लॉन्च कर सकती है. वहीं, इसकी कीमत के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी की ओर से एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत करीब 12 लाख रुपये तय की जा सकती है. जहां तक इस कार की सीटिंग कैपिसिटी की बात है, तो टाटा पंच ईवी 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. इसमें कम से कम पांच लोग आसानी से बैठकर सफर कर सकते हैं.

Also Read: गर्लफ्रेंड जैसी क्यूट और Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, कम पैसे में मौज-मस्ती भरपूर

टाटा पंच ईवी की इंटीरियर

टेस्ट कार के इंटीरियर को करीब से देखने पर पता चलता है कि इसके डैशबोर्ड पर एक बड़ा फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. यह यूनिट हाल ही में लॉन्च हुई नेक्सॉन ईवी से ली गई है. इसमें वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रोटरी गियर सिलेक्टर डायल, वायरलैस चार्जर, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एम्बिएंट लाइटिंग और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सनरूफ जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं.

टाटा पंच ईवी का बैटरी पैक

टाटा पंच ईवी कार में दो बैटरी पैक ऑप्शंस दिए जा सकते हैं और इसकी सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा तक हो सकती है. फुल चार्ज होने पर इसकी रेंज 200-300 किलोमीटर होने का दावा किया जा सकता है. इसमें टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह ब्रेकिंग रिजनरेशन मोड दिए जा सकते हैं.

Also Read: डीजल ना पेट्रोल… गाय के गोबर से चलती है Maruti Suzuki की ये पॉपुलर कार!

टाटा पंच ईवी के फीचर्स

टाटा पंच ईवी के फीचर्स की बात करें, तो अनुमान यह लगाया जा रहा है कि इसमें टचस्क्रीन सिस्टम, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और टच-बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल पैनल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. इसके अलावा इसमें पुश बटन स्टार्ट और स्टॉप और क्रू कंट्रोल जैसे फीचर भी मिल सकते हैं. इसके अलावा, यदि इसमें पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए दिए जाने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो इसमें छह एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियरव्यू कैमरा जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. वहीं, बताया यह भी जा रहा है कि भारत के बार बाजार में इसका मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 से हो सकता है. यह गाड़ी एमजी कॉमेट ईवी और टियागो ईवी के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी. वहीं, यह नेक्सन ईवी से ज्यादा सस्ती कार होगी.

Also Read: वाह, क्या लगती जापानी गुड़िया है! ऑफ-रोडिंग कार के शौकीनों को बना रही पागल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें