26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Tata की इस माइक्रो एसयूवी कार ने Hundai Exter का निकाला दम, अब Electric अवतार में आएगी नजर

भारत में टाटा पंच इलेक्ट्रिक को 2023 के आखिर या फिर जनवरी 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है. टाटा पंच ईवी की भारत के एक्स-शोरूम में कीमत 12 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. यह एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है.

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उसने साल 2023 में अपनी कारों के पॉपुलर मॉडलों को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया है, जिनमें नेक्सन ईवी, नेक्सन ईवी मैक्स, टिगोर ईवी, टिआगो ईवी आदि शामिल हैं. इन कारों को ग्राहक काफी पसंद भी कर रहे हैं. लेकिन, अब टाटा मोटर्स अपनी माइक्रो एसयूवी कार पंच का भी इलेक्ट्रिक वर्जन को बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में जोरदार तरीके से जुटी हुई है.

संभावना है कि 2023 के आखिरी महीने दिसंबर या फिर 2024 की शुरुआत में ही टाटा मोटर्स इसे बाजार में ग्राहकों के सामने पेश कर दे. इसके साथ ही, घरेलू वाहन निर्माता कंपनी अल्ट्रोज को भी इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करेगी. टाटा पंच का पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनजी वर्जन ने भी बाजार में धूम मचा रखी है और इस मॉडल ने दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर की एसयूवी कार एक्सटर का दम निकाल रखा है. ग्राहक इसके इलेक्ट्रिक वर्जन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसे भारत की सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है. आइए, जानते हैं इस माइक्रो एसयूवी कार के बारे में….

टाटा पंच ईवी में बैटरी पैक और रेंज

भारत में टाटा पंच इलेक्ट्रिक को 2023 के आखिर या फिर जनवरी 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है. टाटा पंच ईवी की भारत के एक्स-शोरूम में कीमत 12 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. यह एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है, जिसमें कम से कम पांच लोग आसानी से बैठ सकेंगे. इस इलेक्ट्रिक कार में दो बैटरी पैक ऑप्शंस दिए जा सकते हैं. वहीं, इसकी सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है. इसमें टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह ब्रेकिंग रिजनरेशन मोड दिए जा सकते हैं.

टाटा पंच ईवी में मिल सकती है जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी

टाटा पंच इलेक्ट्रिक में भी नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी की तरह ही जिपट्रॉन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. टाटा पंच ईवी में भी फास्ट चार्जिंग भी मिलने की उम्मीद है. टाटा पंच इलेक्ट्रिक लुक और फीचर्स के मामले में आईसीई पावर्ड पंच से काफी मिलती-जुलती सकती है. इसके लुक में ज्यादा बदलाव नहीं किया जा सकता है. यह बात दीगर है कि कंपनी इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव कर सकती है.

Also Read: PHOTO : फैमिली के साथ शिमला-मनाली का सस्ते में करना है टूर, तो इन कारों को कर सकते हैं ट्राई

टाटा पंच ईवी के फीचर्स और मुकाबला

टाटा पंच इलेक्ट्रिक में टचस्क्रीन सिस्टम, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और टच-बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल पैनल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. इसके अलावा, इसमें पुश बटन स्टार्ट और स्टॉप के साथ क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर भी मिल सकते हैं. इसके अलावा, इस कार में पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए छह एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियरव्यू कैमरा जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. भारतीय कार बाजार में इसका मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 से रहेगा. यह गाड़ी एमजी कॉमेट ईवी और टियागो ईवी के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी. वहीं, नेक्सन ईवी से ज्यादा सस्ती कार होगी.

Also Read: सिट्रोएन की इन कारों की खरीद पर 1 साल तक Petrol Free! इस डेट तक ही मिलेगा लाभ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें