38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Smartwatch सिर्फ तकनीक का हिस्सा नहीं, आपके हेल्थ डेटा पर भी रखती है नजर

Smartwatch: स्मार्टवॉच सिर्फ तकनीक का हिस्सा नहीं है. आज इसके कई उपयोग हैं. पैरों की लयबद्ध गति, दिल की धड़कन समेत अपनी फिटनेस पर इसके जरिए नजर रख सकते हैं.

नेशनल कंटेंट सेल: लाखों लोगों के लिए स्मार्टवॉच (Smartwatch) सिर्फ तकनीक का एक हिस्सा नहीं है. वे इनका उपयोग अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए उन तरीकों से कर सकते हैं, जिनके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया था. जैसे ही आप सुबह की दौड़ पर जाते हैं, एक स्मार्टवॉच आपके पैरों की लयबद्ध गति और आपके दिल की धड़कन की निगरानी कर सकती है. घड़ी तय की गयी दूरी और आपके वर्कआउट की तीव्रता को रिकॉर्ड कर सकती है और फिटनेस लक्ष्यों के बारे में आपका मार्गदर्शन कर सकती है. दोपहर के भोजन के दौरान, आप इसका उपयोग बीएलटी सैंडविच के लिए कैलोरी लॉग करने के लिए कर सकते हैं. जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आती है, वे आपके लिए कुछ पल निकालने के लिए सौम्य अनुस्मारक दे सकती हैं. और जैसे ही आप झपकी लेते हैं, वे एपनिया या नींद की अन्य गड़बड़ी के उदाहरण दे सकती हैं.


इसीजी की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल
स्मार्टवॉच में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (इसीजी) फंक्शन हो सकते हैं. इसीजी एक परीक्षण है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के हार्टरिदम और इलेक्ट्रिक सिग्नल की जांच करने के लिए किया जाता है. चिकित्सा पेशेवर पारंपरिक रूप से कोरोनरी हृदय रोग या अन्य हृदय संबंधी स्थितियों के लक्षण देखने के लिए इसीजी का उपयोग करते हैं.

Best Smartwatch Under 5K: 5000 रुपये से सस्ते ये हैं बेस्ट स्मार्टवॉचेस, देखें पूरी लिस्ट

हार्टबीट का लगा सकते हैं पता
एप्पल घड़ी के नवीनतम संस्करण में एम्बेडेड सेंसर हैं, जो एट्रियल फाइब्रिलेशन, एक प्रकार की अनियमित हार्टबीट का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं. अमेरिका में, एप्पल ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से इसे इस उद्देश्य के लिए उपयोग करने की अनुमति प्राप्त कर ली है, जो विनियमित चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक साहसिक कदम है.

बायोसेंसर का हो रहा इस्तेमाल
बायोसेंसर, जिन्हें पहले केवल क्लिनिकल सेटिंग्स में प्रशासित उपकरणों के रूप में माना जाता था, अब उपभोक्ता उपयोग के लिए डिजाइन द्वारा पतले पैच में विकसित हो गये हैं. निक्स बायोसेंसर डिवाइस लें. एप्पल वॉच के साथ जोड़े जाने पर, इसे पसीने में आणविक मार्करों की पहचान करके और तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स (पदार्थ जो कोशिकाओं के अंदर और बाहर तरल पदार्थ का संतुलन बनाये रखते हैं) का निर्धारण करके वास्तविक समय में यूजर्स के इष्टतम जलयोजन स्तर को मापने के लिए डिजाइन किया गया है.

स्मार्टवॉच का बाजार लूटने आया यह धांसू प्रोडक्ट, कम दाम में खूबियां ज्यादा

महिलाएं प्रजनन क्षमता और फर्टाइल साइकिल कर रहीं ट्रैक
अधिक से अधिक महिलाएं स्मार्टवॉच और परिष्कृत एप्स में प्रजनन क्षमता और साइकिल ट्रैकर पर भरोसा कर रही हैं. हालांकि, ऐसी चिंताएं रही हैं कि उपयोगकर्ता वास्तविक जन्म नियंत्रण के स्थान पर जानकारी का उपयोग कर सकते हैं. इसलिए, जैसे-जैसे स्मार्टवॉच और ट्रैकर विकसित होते हैं, यह संभव है कि वे उस सीमा तक पहुंच सकते हैं जिसे अधिकारी एक चिकित्सा उपकरण मान सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें