30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Royal Enfield Himalayan 450 खरीदने से पहले जान लें ये 10 बातें!

Royal Enfield Himalayan 450 एक भारतीय निर्मित ऑफ-रोड मोटरसाइकिल है. इसे हाल में ही लॉन्च किया गया है. यह Himalayan 350 का एक अपग्रेडेड वर्जन है, जिसमें एक नया 450cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है. मगर आपका इस ऑफ-रोड बाइक को खरीदने से पहले कुछ बातों को जान लेना बेहद जरूरी है.

Royal Enfield Himalayan 450 भारत में सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों में से एक है. यह अपनी मजबूत बिल्ड क्वालिटी, विश्वसनीयता और कम रखरखाव लागत के लिए जानी जाती है. हालांकि, इससे पहले कि आप Himalayan 450 खरीदने का फैसला करें, यहां कुछ बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए:

1. कीमत: Himalayan 450 की कीमत ₹2.75 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. यह एक महंगी मोटरसाइकिल है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसे खरीदने के लिए तैयार हैं.

2. इंजन: Himalayan 450 में एक नया 450cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है जो 41 bhp और 38 Nm का टार्क पैदा करता है. यह इंजन Himalayan 350 के इंजन की तुलना में अधिक शक्तिशाली और टॉर्क-इंटेंसिव है.

3. प्रदर्शन: Himalayan 450 का प्रदर्शन शानदार है. यह 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार 7.5 सेकंड में पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 170 किमी/घंटा है. यह ऑफ-रोडिंग के लिए भी बहुत अच्छी है.

4. फीचर्स: Himalayan 450 में कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: Himalayan 450 में एक बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि गति, इंजन RPM, ईंधन की मात्रा और समय.

  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: Himalayan 450 में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है जो आपको अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की अनुमति देती है. इससे आप संगीत सुन सकते हैं, नेविगेट कर सकते हैं और कॉल कर सकते हैं.

  • टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन: Himalayan 450 में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन है जो आपको अपने गंतव्य तक आसानी से मार्गदर्शन करने में मदद करता है.

5. आराम: Himalayan 450 आरामदायक है. इसमें एक लंबी सीट और ऊंचा फुटपेग हैं, जो इसे लंबी दूरी की यात्राओं के लिए आदर्श बनाते हैं. सीट की ऊंचाई 800 मिमी है, जो अधिकांश वयस्कों के लिए आरामदायक है. फुटपेग की ऊंचाई 300 मिमी है, जो ऑफ-रोडिंग के लिए उपयुक्त है.

6. बूटस्पैस: Himalayan 450 में पर्याप्त बूटस्पैस है. इसमें 30 लीटर का बूट स्पेस है, जो एक हेलमेट और अन्य सामान रखने के लिए पर्याप्त है.

7. टायर: Himalayan 450 में ट्यूबलेस टायर हैं. ये टायर ऑफ-रोडिंग के लिए बेहतर हैं और इनकी मरम्मत करना आसान है. टायरों का आकार 21 इंच आगे और 17 इंच पीछे है.

8. ईंधन की बचत: Himalayan 450 में अच्छी ईंधन की बचत होती है. यह प्रति लीटर 25-30 किमी की दूरी तय कर सकती है.

9. रखरखाव लागत: Himalayan 450 की रखरखाव लागत कम है. इसके लिए नियमित सेवा की आवश्यकता होती है, लेकिन यह अन्य ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों की तुलना में कम महंगी होती है.

10. विश्वसनीयता: Himalayan 450 एक विश्वसनीय मोटरसाइकिल है. यह अच्छी तरह से बनी हुई है और इसे भारतीय सड़कों और मौसम के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Also Read: Royal Enfield Himalayan 450: लंबे इंतजार के बाद लॉन्च हुआ ऑफ-रोडिंग का किंग! जानें इससे जुड़ी हर डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें