25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुरिल्ला जैसी दमदार और चीते जैसी चाल! कुछ ऐसी ही धमाकेदार है Royal Enfield की नई बाइक

गुरिल्ला नाम उस केंद्रित प्रकृति की ओर इशारा करता है, जिसे यह हिमालयी मॉडल अपनाने के लिए तैयार है. ठीक वैसे ही जैसे स्क्रैम 411 मूल हिमालयन पर था. गुरिल्ला 450 को ऑफ-रोड क्षमता पर अधिक ध्यान देने के साथ ही नए हिमालयन पर आधारित बनाया गया है.

Royal Enfield Guerilla 450: भारत की शानदार ‘शान की सवारी’ बनाकर बेचने वाली रॉयल एनफील्ड बाजार में अब 450 सीसी की नई बाइक लाने जा रही है. इस मोटरसाइकिल के बारे में बताया जा रहा है कि इसका इंजन गुरिल्ला जैसा वजनी और दमदार होगा और चाल चीते जैसी होगी. फीचर्स और माइलेज भी भरपूर होगा और इसका नाम भी रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला होगा. इस मोटरसाइकिल का ट्रेडमार्क नाम गुरिल्ला 450 रखने के लिए रॉयल एनफील्ड ने आवेदन किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि कंपनी को अपनी आने वाली नई मोटरसाइकिल का नाम गुरिल्ला 450 नाम रखने की मंजूरी मिल गई है. बता दें कि रॉयल एनफील्ड ने अभी हाल ही में ‘गोअन क्लासिक 350’ नाम को भी ट्रेडमार्क कराया है, जो क्लासिक 350 के प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी.

रॉयल एनफील्ड ने नई बाइक का नाम क्यों रखा गुरिल्ला

गुरिल्ला नाम उस केंद्रित प्रकृति की ओर इशारा करता है, जिसे यह हिमालयी मॉडल अपनाने के लिए तैयार है. ठीक वैसे ही जैसे स्क्रैम 411 मूल हिमालयन पर था. गुरिल्ला 450 को ऑफ-रोड क्षमता पर अधिक ध्यान देने के साथ ही नए हिमालयन पर आधारित बनाया गया है. गुरिल्ला रणनीति की थीम को ध्यान में रखते हुए हिमालयन के सिबलिंग को संशोधित स्टाइल के साथ कैमो और स्टील्थ पेंट स्कीम में पेश किया जा सकता है, जो मुश्किल इलाके में बेहतर पकड़ के लिए नॉबी टायर, वायर-स्पोक व्हील और अपडेटेड सस्पेंशन से लैस है.

Also Read: रतन टाटा… आंदोलन की कोख से पैदा हुई सपनों की कार! अब विरोधियों को देगी Electric का तगड़ा झटका

नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है हिमालयन 450

जहां तक ​​हिमालयन 450 की बात है तो कहा जा रहा है कि यह बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है और मूल से हल्की होगी. इसमें एक नया-450 सीसी, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन होगा जिसमें लगभग 40 बीएचपी की अधिकतम ताकत और 37 एनएम का पीक टॉर्क होगा. ऑल-एलईडी लाइटिंग के साथ, नई हिमालयन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक पूरी तरह से डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, साथ ही एक अपसाइड-डाउन फोर्क भी होगा, जो सिंगल-सिलेंडर रॉयल एनफील्ड के लिए पहली बार होगा. बाइक में छह-स्पीड ट्रांसमिशन मिलने की संभावना है, संभवतः स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ; मौजूदा हिमालयन की पांच-स्पीड यूनिट से एक कदम आगे होगा.

Also Read: मुकेश अंबानी की इच्छाधारी कार मचाती है धमाल, करतब देख दांत से दबा लेंगे अंगुली

क्या है कंपनी की रणनीति

हिमालयन और गुरिल्ला 450 भारत के मीडियम साइज के एडवेंचर मोटरसाइकिल बाजार पर नियंत्रण हासिल करने के लिए रॉयल एनफील्ड की दोतरफा रणनीति का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जिसमें नई केटीएम 390 एडवेंचर के लॉन्च और ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X के आने के बाद नए सिरे से दिलचस्पी देखी जा रही है. चेन्नई स्थित बाइक निर्माता कंपनी ने अपना पूर्व-स्वामित्व वाला मोटरसाइकिल डिवीजन भी तैयार किया है, जिसे ‘रिओन’ नाम दिया जाएगा. इस रिओन के जरिए मोटरसाइकिल की बिक्री की जा रही है.

Also Read: गर्लफ्रेंड जैसी क्यूट और Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, कम कीमत में मौज-मस्ती भरपूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें