30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धूम मचाने आ गई रोल्स रॉयस की पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 530 किमी रेंज

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करके 530 किलोमीटर तक के सफर को तय किया जा सकता है. वहीं, यह इलेक्ट्रिक कूपे कार महज 4.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है.

नई दिल्ली: दुनिया भर में सुपर लग्जरी कार बेचने वाली ब्रिटिश कंपनी रोल्स रॉयस ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार स्पेक्टर ईवी को भारत में लॉन्च कर दिया है. कंपनी की यह सुपर लग्जरी कार ग्लोबल मार्केट में पहले से ही धूम मचा रही है. अब यह भारत में भी धमाल करेगी. सुपर लग्जरी सेडान और एसयूवी कार बनाने वाली कंपनी रोल्स रॉयस में भारत के लिए स्पेक्टर ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 7.5 करोड़ रुपये तय की है. सबसे बड़ी बात यह है कि सिंगल चार्ज होने पर यह कार करीब 530 किलोमीटर की रेंज देती है. रेंज के मामले में अभी हाल ही में लॉन्च की गई टाटा मोटर्स की पंच ईवी को टक्कर देगी. दावा है कि टाटा पंच ईवी फुल चार्ज होने पर 421 किलोमीटर की रेंज देगी. रोल्स रॉयस ने स्पेक्टर ईवी को अक्टूबर 2023 में इंग्लैंड के वेस्ट सक्सेस स्थित शोरूम में पर्दा उठाया था.

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी का बैटरी पैक

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी कूपे कार में 102 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है. इसके साथ ही, कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दिया गया है, जिससे चारों पहियों को पावर मिलती है. इसके फ्रंट एक्सल को को 254 बीएचपी पावर मिलती है. वहीं, रियर ऐक्सल को 482 बीएचपी पावर सप्लाई की जाती है. यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 576 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 900 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को फिर दिया नए साल का तोहफा, सबसे सस्ती ईवी कार

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी की रेंज

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करके 530 किलोमीटर तक के सफर को तय किया जा सकता है. वहीं, यह इलेक्ट्रिक कूपे कार महज 4.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है. रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी कूपे को 22 किलोवाट एसी और 50 किलोवाट से लेकर 195 किलोवाट डीसी चार्जर सपोर्ट के साथ पेश किया गया है. डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इसे सिर्फ 34 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी की लुक और फीचर्स

रोल्स रॉयस स्पेक्टर ईवी को कंपनी के पुराने मॉडल रेथ के डिजाइन पर तैयार किया गया है. इसके साथ ही, इस इलेक्ट्रिक कूपे कार में चौड़ी और इल्यूमिनेटेड फ्रंट ग्रिल, रीडिजाइन्ड सिग्नेचर स्पिरिट ऑफ एक्सटेसी, 2 डोर सेटअर, 23 इंच की व्हील, स्टारलाइट डोर्स समेत कई खास फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे अल्ट्रा लग्जरी कार बनाती है.

Also Read: महिंद्रा ने Thar, स्कॉर्पियो-एन और XUV700 के बढ़ा दिए दाम, जानें कितनी महंगी हो गईं ये कारें

क्या कहती है कंपनी

भारत की राजधानी नई दिल्ली स्थित रोल्स-रॉयस मोटर कार्स के प्रमुख डीलर यदुर कपूर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उत्तर भारत में रोल्स-रॉयस स्पेक्टर ईवी कूपे कार को लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है. अपने अत्याधुनिक डिजाइन, शानदार इंटीरियर, इंजीनियरिंग और इनोवेशंस के साथ स्पेक्टर असली रोल्स-रॉयस है. उन्होंने यह भी कहा कि 2030 के अंत तक रोल्स रॉयस का पूरा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा.

Also Read: हाईब्रिड टैक्स को लेकर टाटा-टोयोटा में जंग, जानें सरकार के सामने कौन किस पर भारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें