28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रतन टाटा ने गरीबों को फिर दिया नए साल का तोहफा, सबसे सस्ती ईवी कार

टाटा मोटर्स ने बुधवार 17 जनवरी 2024 को पंच ईवी को भारत में लॉन्च कर दिया है. यह नई इलेक्ट्रिक कार कुल पांच वेरिएंट्स में आती है. इनमें स्मार्ट, स्मार्ट प्लस, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड प्लस शामिल हैं. पंच ईवी 5 सीटर कार है, जिसमें कम से कम पांच लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं.

Ratan Tata Punch EV Car: भारत के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा गरीबों के प्रति काफी जागरुक रहते हैं और टाटा ग्रुप की कंपनियों से सस्ती और टिकाऊ चीजों को बाजार में लाने का प्रयास करते हैं. टाटा ग्रुप की वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स है. रतन टाटा इस कंपनी के मार्फत देश के गरीबों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए हमेशा सस्ती लेकिन बेहतरीन कारों को बाजार में उतारते रहते हैं. भारत में जब इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में बढ़ोतरी हुई, तो टाटा ने गरीबों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए टिगोर ईवी, टियागो ईवी और नेक्सन ईवी जैसी किफायती कारों को बाजार में पेश किया. अब रतन टाटा की इस कंपनी ने गरीबों के इस्तेमाल के लिए टाटा पंच ईवी को भी बाजार में उतार दिया है. आइए, इस नई कार की खासियत के बारे में जानते हैं.

टाटा पंच ईवी की प्राइस

टाटा मोटर्स ने बुधवार 17 जनवरी 2024 को पंच ईवी को भारत में लॉन्च कर दिया है. यह नई इलेक्ट्रिक कार कुल पांच वेरिएंट्स में आती है. इनमें स्मार्ट, स्मार्ट प्लस, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड प्लस शामिल हैं. पंच ईवी 5 सीटर कार है, जिसमें कम से कम पांच लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं. भारत के एक्स-शोरूम में टाटा पंच ईवी की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 15.49 लाख रुपये तक जाती है. यह इसकी शुरुआती कीमत है.

Also Read: 6 सीटों वाली बड़ी कार… सारे फीचर एडवांस, जानें महिंद्रा XUV700 Facelift का कितना है दाम

टाटा पंच ईवी का बैटरी पैक और रेंज

टाटा पंच ईवी में दो बैटरी पैक दिया गया है, जिसमें 25 किलोवाट (82पीएस/114एनएम) और 35 किलोवॉट (122पीएस/190एनएम) की बैटरी दी गई है. 25 किलोवॉट वाले बैटरी पैक वाली कार फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर का माइलेज देता है, जबकि 35 किलोवॉट बैटरी पैक वाले मॉडल की रेंज 421 किलोमीटर बताई गई है.

Also Read: सेना के जवानों को हुंडई की सौगात, GST Free हुई ये प्रीमियम हैचबैक कार

टाटा पंच ईवी के फीचर्स और मुकाबला

टाटा पंच ईवी कार में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाली 10.25-इंच फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एयर प्यूरीफायर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, और सनरूफ दिया गया है. वहीं, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), और ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं. बाजार में टाटा पंच ईवी का मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 से है. इसे टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी से प्रीमियम विकल्प के तौर पर भी चुना जा सकता है.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें