25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पानागढ़ बाजार उप-डाकघर को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा हेतु मिला ग्रीन सिग्नल

पिछले माह 22 जून को ही हमलोगों ने पानागढ़ पोस्ट ऑफिस के आधुनिकीकरण और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा प्रदान हेतु केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा था .

पानागढ़, मुकेश तिवारी : पश्चिम बर्दवान जिले के पानागढ़ बाजार चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रयास से अब जल्द ही पानागढ़ बाजार उप-डाकघर (पिन 713148) को हेड पोस्ट ऑफिस अपग्रेड करने और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा प्रदान करने हेतु केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा ग्रीन सिग्नल मिल गया है. जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा. बताया जाता हैं की इन सुविधाओं को लागू करने हेतु पानागढ़ बाजार चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा केंद्रीय संचार मंत्री समेत संबंधित विभाग के सभी उच्च अधिकारियों को पत्र भेजकर इन सुविधाओं की मांग की गई थी.

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव को भेजा था पत्र

पानागढ़ बाजार चेंबर ऑफ कॉमर्स को संबंधित विभाग को इन सुविधाओं को प्रदान करने हेतु जल्द ही काम शुरू करने की बात कही गई है. पानागढ़ बाजार चेंबर ऑफ कॉमर्स के सलाहकार अधिकारी तथा उद्योगपति रतन अग्रवाल ने बताया की पिछले माह 22 जून को ही हमलोगों ने पानागढ़ पोस्ट ऑफिस के आधुनिकीकरण और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा प्रदान हेतु केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा गया था. इस बाबत पानागढ़ बाजार पोस्ट ऑफिस के आधुनिकीकरण और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा प्रदान हेतु ग्रीन सिग्नल मिल गया है.

Also Read: पूर्व बर्दवान में तृणमूल की बड़ी सफलता के बाद विभिन्न पदों पर पद पाने के लिए शुरू हुई खींचतान
जल्द ही शुरू किया जाएगा कार्य शुरू

जल्द ही इस पर कार्य शुरू किया जाएगा. श्री रतन अग्रवाल और पानागढ़ बाजार चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष नरेश भगत ने कहा की हमें खुशी है कि पानागढ़ पोस्ट ऑफिस में इन सुविधाओं के आने से स्थानीय व्यवसायियों समेत आम लोगों तथा औद्योगिक लोगों को काफी सुविधा होगी. इसके साथ ही यहां पर पानागढ़ मिलिट्री बेस और पानागढ़ वायु सेना का भी कैंट है. इससे उन लोगों को भी सुविधा मिलेगी.

Also Read: बर्दवान में नर्सिंग होम के पांच मंजिल से कूद कर मरीज ने की आत्महत्या, परिवार ने लापरवाही का लगाया आरोप
प्रधान डाकघर के अधिकार में आता है पानागढ़ पोस्ट ऑफिस

श्री अग्रवाल ने बताया की पश्चिम बंगाल राज्य में बर्दवान डिवीजन प्रधान डाकघर के अधिकार में पानागढ़ पोस्ट ऑफिस आता है. यह 11 शाखा डाकघरों में फैला हुआ है. जिनमें से पांच केवल कांकसा में स्थित शाखा के रूप में है वही आउसग्राम ब्लॉक में और एक शाखा डाकघर तथा एक गलसी ब्लॉक में स्थित है. इन डाकघरों में कुल मिलाकर औसतन 50 हजार रुपए प्रति माह का संचयी कारोबार होता है. प्रति माह 50 हजार राजस्व टिकटें और डाक टिकटों की प्रति माह बिक्री तथा स्पीड पोस्ट और पंजीकृत पोस्ट की औसत बुकिंग 6,000, रुपये का नकद लेनदेन होता है. प्रति दिन 20 लाख, 15 हजार से अधिक या कम बचत खाते रखना और प्रति माह 500 नए खाते खुलता है.इन डाकघरों की जनशक्ति की संख्या पानागढ़ बाजार उप-डाकघर में 9 और शेष 11 शाखा डाकघरों में 25 है. इसके अलावा, पानागढ़ बाजार उप-डाकघर, जो 60 साल पुराने किराए के भवन में स्थित है, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है और दुर्घटना की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

Also Read: पानागढ : ढलती जा रही राधा गोविंद मंदिर की खूबसूरती
कृषि और व्यावसायिक गतिविधियों से कई लोग जुड़े  हुए है

श्री अग्रवाल और भगत ने बताया की इस तथ्य के बावजूद कि पानागढ़ के अधिकांश निवासी कृषि गतिविधियों से संबंधित हैं. यह भी उल्लेखनीय है कि पानागढ़ पश्चिम बंगाल का एक उभरता हुआ औद्योगिक और व्यावसायिक केंद्र बनता जा रहा है. यह पुराने मोटर पार्ट्स और अन्य सहायक व्यावसायिक गतिविधियों का भी प्रतिष्ठित केंद्र है. लगभग 3-4 लाख निवासी इन कृषि और व्यावसायिक गतिविधियों से अपनी रोटी कमाते हैं. एयरफोर्स और आर्मी मिलिट्री बेस कैंप ने इसकी प्रसिद्धि में चार चांद लगा दिए हैं. हाल ही में पानागढ़ औद्योगिक पार्क के उद्घाटन से भी इस स्थान का महत्व बढ़ गया है. यह कोलकाता से दिल्ली तक पहुंच के साथ रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है.

Also Read: बर्दवान में भयावह सड़क दुर्घटना, एंबुलेस की चपेट में आकर 3 की मौत 5 घायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें