27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिडिल क्लास फैमिली भी अब Fortuner पर कर सकेगी ट्रेवल, किफायती बनाने में जुटी Toyota!

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर ने अपनी लग्जरी एसयूवी कार फॉर्च्यूनर की कीमत में करीब 70,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसकी वजह से भारत के एक्स-शोरूम में इस एसयूवी कार की शुरुआती कीमत बढ़कर 33.43 लाख रुपये हो गई है, जो 51.54 लाख रुपये तक जाती है.

Toyota Fortuner: भारत में कार प्रेमियों की कमी नहीं है. जिन लोगों के पास पैसों का जुगाड़ हो जाता है, वे कार खरीदने के बारे में विचार करना शुरू कर देते हैं. बाजार में कुछ कार ऐसी भी हैं, जिन्हें खरीदने का सपना तो मिडिल क्लास फैमिली को होता है, मगर उनकी कीमतें इतनी अधिक होती हैं कि लोग उनके बारे में सोचना ही बंद कर देते हैं और वे कोई दूसरी गाड़ी खरीद लेते हैं. ऐसी ही मिडिल क्लास फैमिली के बजट से बाहर वाली कार टोयोटा फॉर्च्यूनर है. इसका दाम इतना अधिक है कि आम आदमी इसकी तरफ देखने की भी नहीं सोच सकता. लेकिन, खबर आ रही है कि जापानी का निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी महंगी लग्जरी कार फॉर्च्यूनर को मिडिल क्लास फैमिली के बजट के मुताबिक बनाने की रणनीति पर काम कर रही है. कंपनी ने अभी हाल ही में अपने अपडेटेड प्लेटफॉर्म इनोवेटिव इंटरनेशनल मल्टी-पर्पज व्हीकल्स (आईएमवी 0) पर अपने फ्यूचरिस्टिक कारों को प्रदर्शित भी किया है. अनुमान यह लगाया जा रहा है कि इनमें से कोई एक कार किफायती टोयोटा फॉर्च्यूनर होगी. खैर, भविष्य में टोयोटा की सस्ती कार जब आएगी, तब आएगी. लेकिन, उससे पहले मौजूदा टोयोटा फॉर्च्यूनर के बारे में जानते हैं.

टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत
Undefined
मिडिल क्लास फैमिली भी अब fortuner पर कर सकेगी ट्रेवल, किफायती बनाने में जुटी toyota! 5

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर ने अपनी लग्जरी एसयूवी कार फॉर्च्यूनर की कीमत में करीब 70,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसकी वजह से भारत के एक्स-शोरूम में इस एसयूवी कार की शुरुआती कीमत बढ़कर 33.43 लाख रुपये हो गई है, जो 51.54 लाख रुपये तक जाती है. एक्स-शोरूम में 51.54 लाख रुपये इसके टॉप मॉडल का दाम है. यह कार 7 सीटर है, जिसमें सात लोग आसानी से बैठकर सफर कर सकते हैं.

Also Read: इस अजीबोगरीब साइकिल को देख चकरा गए आनंद महिंद्रा! ‘X’ पर वीडियो पोस्ट कर पूछ डाला ये सवाल टोयोटा फॉर्च्यूनर का इंजन
Undefined
मिडिल क्लास फैमिली भी अब fortuner पर कर सकेगी ट्रेवल, किफायती बनाने में जुटी toyota! 6

टोयोटा फॉर्च्यूनर में दो इंजन ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमें पहला 2.7 लीटर पेट्रोल (166पीएस प्रति 245एनएम) और दूसरा 2.8 लीटर टर्बो डीजल (204पीएस प्रति 500एनएम) है. डीजल इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है, जबकि पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. डीजल मॉडल में फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया गया है.

Also Read: बच्चे के इस वीडियो में Thar का दाम सुन आनंद महिंद्रा के भी उड़ गए होश! X पर दिया ये जवाब टोयोटा फॉर्च्यूनर के फीचर
Undefined
मिडिल क्लास फैमिली भी अब fortuner पर कर सकेगी ट्रेवल, किफायती बनाने में जुटी toyota! 7

जापानी कार निर्माता कंपनी की 7 सीटर कार टोयोटा फॉर्च्यूनर में स्टैंडर्ड वेरिएंट में 8.0 इंच और लेजेंडर वेरिएंट में 9.0 इंच डिस्प्ले के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है. स्टैंडर्ड वेरिएंट में 18-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. वहीं, लेजेंडर वेरिएंट में 20-इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स मिलते हैं. इसके अलावा, लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलैस चार्जिंग, किक-टू-ओपन पावर्ड टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर भी दिए गए हैं.

Also Read: Mahindra की नई फेसलिफ्ट कार Venue और Brezza को करेगी फ्रिज, प्राइस में Nexon को टक्कर टोयोटा फॉर्च्यूनर में सेफ्टी फीचर और मुकाबला
Undefined
मिडिल क्लास फैमिली भी अब fortuner पर कर सकेगी ट्रेवल, किफायती बनाने में जुटी toyota! 8

टोयोटा फॉर्च्यूनर लग्जरी एसयूवी कार में सवारियों की सुरक्षा के लिहाज से 7 एयरबैग, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और एबीएस के साथ ईबीडी दिए गए हैं. भारत के कार बाजार में इस कार का मुकाबला एमजी ग्लोस्टर, जीप मेरिडियन और स्कोडा कोडिएक से है.

Also Read: बम बनाने वाला पाकिस्तान बना रहा नकली Bullet! धड़ल्ले से कर रहा कमाई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें