33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya: वाराणसी से अयोध्या की दूरी 25 मिनट में होगी पूरी, काशी विश्वनाथ के बाद रामलला के दर्शन होंगे आसान

अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद वाराणसी में काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद अयोध्या में भगवान रामलला का आशीर्वाद सिर्फ 25 मिनट की यात्रा के बाद प्राप्त होगी.

पीएम मोदी (PM Modi) आज अयोध्या (Ayodhya) में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Maharishi Valmiki International Airport) का शिलान्यास (Inauguration) करेंगे. इसके बाद देश प्रदेश से अयोध्या आने की राह सुगम व सरल हो जाएगी. धार्मिक यात्रा के नजरिए से यूपी आने वाले श्रद्धालुओं को अब वाराणसी (Varanasi) में काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के दर्शन के बाद अयोध्या में भगवान रामलला (Lord Ramlala) का आशीर्वाद कुछ देर की यात्रा के बाद प्राप्त होगी. नए साल पर काशी-अयोध्या (Kashi-Ayodhya) तक का सफर करने में अब सिर्फ 25 मिनट लगेंगे. राममंदिर (Ram Mandir) में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद काशी से अयोध्या के बीच नई विमान सेवा शुरू होगी. इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है. 15 जनवरी के बाद विमानन कंपनियों (Aviation Companies) की ओर से नई विमान का शेड्यूल जारी करने की उम्मीद जताई जा रही है. एयरपोर्ट अधिकारियों (Airport Authorities) ने बताया कि हवाई यात्रा (Air travel) महज 25 मिनट (25 Minutes) में पूरी होगी. हालांकि रनवे, एटीआर अन्य प्रक्रियाओं में कुल 50 मिनट लगेंगे. श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए यह विमान सेवा नियमित होगी. यह बड़ी सहूलियत काशी और अयोध्या दोनों धार्मिक शहरों के लोगों के लिए होगी. वहीं टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (Tourism Welfare Association) के उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह (Vice-President Abhishek Singh) ने बताया कि पर्यटन में और बढ़ोतरी होगी. वर्तमान में काशी से बौद्ध गया के लिए भी विमान 25 मिनट का समय लेते हैं. एयरपोर्ट निदेशक पुनीत कुमार गुप्ता (Airport Director Puneet Kumar Gupta) ने बताया कि संभावना है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह से नई विमान सेवा का शुभारंभ हो. इसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं.

Also Read: रामलला की जन्मभूमि अयोध्या आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी, श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन की देंगे सौगात
अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेगी इंडिगो की पहली फ्लाइट

महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दिल्ली से अयोध्या आने वाली पहली कॉमर्शियल फ्लाइट शनिवार को उतरेगी. इस फ्लाइट को लेकर पायलट इन कमांड कैप्टन आशुतोष शेखर आएंगे. खास बात यह है कि आशुतोष शेखर का परिवार कई पीढ़ियों से अयोध्या के श्री रामवल्लभाकुंज जानकी स्थान का अनुयायी है. यह फ्लाइट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिन में 2:40 बजे रवाना होगी और 4:00 बजे अयोध्या पहुंचेगी. इससे पहले ट्रायल के तौर पर तो जहाज अयोध्या के एयरपोर्ट पर उतरे हैं, लेकिन पैसेंजर लेकर आने वाली यह पहली फ्लाइट होगी. आशुतोष शेखर के साथ को-पायलट के रूप में निखिल बक्शी होंगे. देर रात तक यह तय नहीं था कि यह फ्लाइट कितनी सीटर होगी. लेकिन जानकारों का कहना है कि यह पहली फ्लाइट 186 सीटर से लेकर 332 सीटर तक हो सकती है. माना जाता है कि लंका पर विजय के बाद पहला विमान ‘पुष्पक’ अयोध्या की धरती पर रामचंद्रजी को लेकर उतरा था और अब उनके भक्तों को लेकर शनिवार को इंडिगो की पहली फ्लाइट उतरेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें