27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टोयोटा फॉर्च्यूनर ने पहले Endeavor को डकारा, अब MG की इस कार की तैयारी

एक जमाना था, जब एसयूवी सेगमेंट में फोर्ड एंडेवर का अपना धाक था. टोयोटा फॉर्च्यूनर के आने के बाद उसका क्रेज कम गया और वह भारत के बाजार से आउट हो गई. फॉर्च्यूनर अब भी बाजार में पूरी ताकत से बरकरार है. इसे टक्कर देने के लिए इसी के डिजाइन में चाइनीज कंपनी एमजी मोटर ने ग्लोस्टर को बाजार में उतारा.

Toyota Fortuner: भारत में लग्जरी एसयूवी कारों का बड़ा क्रेज है. आलम यह है कि इन एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) कारों के दम पर भारत में पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बता दें कि 2020 से पहले भारत में अमेरिका की लग्जरी कार निर्माता कंपनी फोर्ड की एसयूवी कार का बड़ा धाक था, लेकिन टोयोटा फॉर्च्यूनर के मार्केट में आने के बाद उसकी बिक्री लगातार गिरने लगी. एक समय ऐसा आया, जब फोर्ड को भारत में एंडेवर का प्रोडक्शन बंद करना पड़ा. हालांकि, कंपनी इसे दोबारा अपडेटेड वेरिएंट में दोबारा लाने जा रही है. इस कार को बाजार में डकार जाने के बाद अब खतरों के खिलाड़ी एसयूवी कार बनी टोयोटा फॉर्च्यूनर के निशाने पर चाइनीज कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर की लग्जरी एसूयवी कार ग्लोस्टर निशाने पर है. 7-सीटर लग्जरी एसयूवी कारों के सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लोस्टर और फोर्ड एंडेवर के बीच कड़ा मुकाबला है. आइए, टोयोटा फॉर्च्यूनर और उसकी प्रतिद्वंद्वी कारों के बारे में जानते हैं.

पहले MG Gloster के बारे में जानें
Undefined
टोयोटा फॉर्च्यूनर ने पहले endeavor को डकारा, अब mg की इस कार की तैयारी 4

भारतीय कार बाजार में अपनी उपस्थिति बनाए रखने के लिए चाइनीज कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स ने अभी हाल ही में अपनी लग्जरी एसयूवी कार ग्लोस्टर की कीमत में करीब 1.34 लाख रुपये तक की कटौती की है. दाम घटने के बाद भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 37.50 लाख से 43 लाख रुपये के बीच हो गई है. यह तीन वेरिएंट सुपर, शार्प और सैव्वी में आती है और यह वॉर्म व्हाइट, मैटल एश, मैटल ब्लैक और डीप गोल्डन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है. ग्लोस्टर कार के रेगुलर वेरिएंट्स 7-सीटर और 8-सीटर कॉन्फिगरेशन में आते हैं, जबकि इसका ब्लैक स्टॉर्म एडिशन 6-सीटर और 7-सीटर लेआउट में उपलब्ध है.

इस एसयूवी कार में दो डीजल इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं, जिसमें 2-लीटर टर्बो इंजन शामिल है, जो 161 पीएस का पावर और 373.5 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. वहीं, इसका दूसरा इंजन 2-लीटर ट्विन टर्बो है, जो 215.5 पीएस का पावर और 478.5 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इन दोनों इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है. ग्लोस्टर टर्बो वेरिएंट 2-व्हील-ड्राइवट्रेन के साथ आता है, जबकि इसके ट्विन टर्बो वेरिएंट के साथ फोर-व्हील-ड्राइव सेटअप मिलता है. इस गाड़ी के ब्लैक स्टॉर्म एडिशन के साथ सात ड्राइव मोड स्नो, मड, सैंड, ईको, स्पोर्ट, नॉर्मल और रॉक दिए गए हैं.

फिर Ford Endeavour पर डालें एक नजर
Undefined
टोयोटा फॉर्च्यूनर ने पहले endeavor को डकारा, अब mg की इस कार की तैयारी 5

अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड मोटर की एंडेवर एसयूवी कार की भारत में 2000 सीसी वाले 4 सिलेंडर BS-6 डीजल इंजन के साथ बिक्री की जाती थी. यह इंजन 167.62 बीएचपी की पॉवर के साथ 420 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. यह एसयूवी केवल एक इंजन ऑप्शन के साथ 10 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में उपलब्ध है. इसका माइलेज 13.9 किलोमीटर प्रति लीटर है. भारत में बेचे जाने वाले मॉडलों में रियर व्हील ड्राइव ट्रांसमिशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता था. फोर्ड एंडेवर फीचर्स के मामले में भी शानदार है. इस एसयूवी में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, लेन-कीप असिस्ट, रिवर्स कैमरा, लेन-डिपार्चर वार्निंग, क्रैश डिटेक्शन, ड्राइवर अटेंशन अलर्ट, 9 एयरबैग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंडस्पॉट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 29.99 लाख रुपये थी.

अब Toyota Fortuner की खासियत को जानें
Undefined
टोयोटा फॉर्च्यूनर ने पहले endeavor को डकारा, अब mg की इस कार की तैयारी 6

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी लग्जरी एसयूवी कार कीमत में करीब 70,000 रुपये की बढ़ोतरी की है. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 33.43 लाख रुपये से 51.54 लाख रुपये के बीच है. इस 7-सीटर कार में सात पैसेंजर आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं.

Also Read: ड्रैगन चीन की कंपनी BYD ने हुंडई को पछाड़ने का बनाया प्लान, लाने जा रही डॉल्फिन ईवी

Toyota Fortuner का इंजन

भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है. इसमें इसका पहला इंजन 2.7 लीटर पेट्रोल है, जो 166पीएस की पावर और 245एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, इसका दूसरा इंजन 2.8 लीटर टर्बो डीजल है, जो 204पीएस की पावर और 500एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. डीजल इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है, जबकि पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. डीजल मॉडल में इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम का विकल्प भी दिया गया है.

Also Read: 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में धमाका करेगी Toyota, 1 ईवी कार समेत लाने जा रही 4 कारें

Toyota Fortuner के फीचर्स

टोयोटा की 7 सीटर कार में स्टैंडर्ड वेरिएंट में 8.0 इंच और लेजेंडर वेरिएंट में 9.0 इंच डिस्प्ले के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है. स्टैंडर्ड वेरिएंट में 18-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. वहीं, इसके लेजेंडर वेरिएंट में 20-इंच के ड्यूल टोन एलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावा, लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलैस चार्जिंग, किक-टू-ओपन पावर्ड टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग दिए गए हैं. सवारियों की सुरक्षा के लिए 7 एयरबैग, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और एबीएस के साथ ईबीडी दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला एमजी ग्लोस्टर, जीप मेरिडियन और स्कोडा कोडिएक से है.

Also Read: भारत में एसयूवी कारों ने लूट लिया बाजार, जनवरी में पैसेंजर गाड़ियों की रिकॉर्ड बिक्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें