34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाराणसी घूमने आने वाले टूरिस्ट्स के लिए योगी सरकार लेकर आई है बेस्ट स्कीम, सिर्फ 500 रुपए में होगा काशी दर्शन

वाराणसी आने वाले पर्यटकों की सहूलियत के लिए योगी सरकार काशी दर्शन सेवा शुरू करने जा रही है. इसके लिए इलेक्ट्रिक एसी बस का संचालन करेगी, जो मात्र पांच सौ रुपए में काशी के पांच महत्वपूर्ण स्थानों के दर्शन कराएगी.

काशी का दुनिया के पर्यटन के मानचित्र पर नई तस्वीर उभरने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में योगी सरकार पर्यटकों की बढ़ती संख्या और उनकी सहूलियत के लिए काशी दर्शन सेवा शुरू करने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार इलेक्ट्रिक एसी बस का संचालन करेगी, जो मात्र पांच सौ रुपए में काशी के पांच महत्वपूर्ण स्थानों के दर्शन कराएगी. वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की ओर से शुरू होने वाली इस योजना को काशी पास से भी जोड़ा जायेगा, जिससे यात्रियों को टिकट बुक कराने में कोई समस्या न हो. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले वाराणसी दौरे में काशी पास का उद्घाटन किया था. योगी सरकार मूलभूत सुविधाओं को विकसित करते हुए काशी का कायाकल्प कर रही है. धार्मिक स्थलों और घाटों का पुनरुद्धार किया जा रहा है. इसी के तहत मंडलायुक्त की अध्यक्षता में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की 28वीं बैठक में काशी दर्शन बस सेवा शुरू करने की योजना पर सहमति बनी है, जिसका लोकार्पण जल्दी ही किया जाएगा. इसके अलावा ऐसी बसों से सफर में सहूलियत के लिए कस्टमर केयर नंबर जारी करने पर भी सहमति दी गई है. काशी दर्शन के लिए कैंट रेलवे स्टेशन से बस सेवा शुरू होगी, जो काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव, नमो घाट, दुर्गा मंदिर, संकट मोचन आदि पांच स्थानों के दर्शन कराएगी. बताया जा रहा है आगे चलकर और स्थानों को भी जोड़ा जा सकता है.

Also Read: पीएम मोदी इस तारीख को आयेंगे काशी, 10 जिलों के किसानों से होंगे रूबरू, इतने करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात
काशी सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता-2024 की शुरुआत आज से

काशी के गौरवशाली इतिहास, समग्र विकास और संस्कृति को अपने कैमरे के माध्यम से सभी काशीवासी अपनी प्रतिभा को दिखा सकें इसके लिए “काशी सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता-2024” का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें काशी लोक सभा क्षेत्र के सभी आयु वर्ग के लोग प्रतिभाग कर सकेंगें. प्रतियोगिता दो चरण में आयोजित की जाएगी. जो काशी लोकसभा क्षेत्र के 3 विकास खण्ड सेवापुरी,अराजीलाईन एवं काशीविद्यापीठ के साथ सम्पूर्ण नगर निगम क्षेत्र में आयोजित किया गया है. बता दें कि प्रथम चरण की प्रतियोगिता 13 से 17 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. प्रथम चरण की स्क्रीनिंग 18 से 20 फरवरी तक की जाएगी. दूसरे चरण की प्रतियोगिता दिनांक 20 – 21 फरवरी को स्वतंत्रता भवन बीएचयू में होगी. प्रथम चरण में ऑनलाइन प्रतिभाग किया जाएगा.

काशी के 10 वर्षों के समग्र विकास का दिखेगा दृश्य

द्वितीय चरण में प्रदर्शनी के माध्यम से विजेताओं का चयन किया जाएगा. प्रतियोगिता दो मुख्य कैटेगरी में आयोजित की जाएगी. पहले चरण में काशी के पिछले 10 साल के समग्र विकास पर सन्वर्ती काशी एवं दूसरा जनरल कैटेगरी जनरल कैटेगरी में 20 थीम स्थापित की गई है. सन्वर्ती काशी के बेस्ट 7 प्रतिभागी एवं जनरल कैटेगरी के प्रत्येक थीम के बेस्ट 3-3 प्रतिभागी अगले राउंड में जाएंगें. इन सभी को विजेता प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

आर्ट गैलरी में 23 फरवरी को मिलेगा पुरस्कार

नियम शर्तों के लिए समिति का गठन किया गया है. प्रतियोगिता में एक व्यक्ति द्वारा दो थीम में प्रतिभाग किया जा सकता है. प्रथम चरण के स्क्रीनिंग के विजेता की प्रदर्शनी आर्ट गैलरी में आयोजित की जाएगी. आर्ट गैलरी में सभी थीम के विजेताओं की फोटोग्राफ को फिजिकल रुप से जनता के अवलोकन हेतु लगाया जाएगा. 23 फरवरी को विजेता का चयन किया जाएगा तथा सभी थीम के विजेता को मेडल, सर्टिफिकेट एवं ट्राफी प्रदान किया जाएगा. काशी के युवा फोटोग्राफर इस वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं. वेबसाइट https://kashisansadphotography competition.com/registration/ हैं.

Also Read: काशी की पंचकोसी यात्रा बनी फॉरेन टूरिस्ट्स की पहली पसंद, जानिए क्या है इसकी खासियत
Also Read: क्या आप जानते हैं काशी विश्‍वनाथ मंदिर की 10 विशेषताएं, जानें रहस्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें