29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur Metro: नए साल पर कानपुर को मेट्रो का तोहफा, 28 दिसंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Kanpur Metro Latest Update: कानपुर मेट्रो की पहली ट्रेन को आईआईटी से रवाना करने की योजना प्रस्तावित है. अधिकारियों ने बताया कि एक ट्रेन की क्षमता 974 यात्रियों की होगी.

नए साल पर कानपुर वासियों को सरकार मेट्रो ट्रेन का तोहफा देगी. पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. कानपुर में दो रूटों पर मेट्रो का परिचालन किया जाएगा. वहीं कानपुर मेट्रो ट्रायल का काम पूरा हो चुका है. बताया जा रहा है कि अब जल्द ही मेट्रो विभाग द्वारा नए डिब्बे मंगवाए जा सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से मेट्रो का लोकार्पण कराने की 28 तारीख तय होते ही उल्टी गिनती शुरू हो गई है. मेट्रो के पास अब 3 हफ्ते का समय बचा हुआ है. इसी बीच में मेट्रो को अपना सारे काम निपटाने है. मेट्रो के पास अभी मात्र तीन ट्रेन है और अगले 3 ट्रेन के लिए कोच बनाने वाली कंपनी एलस्टॉर्म पर भी दबाव बढ़ गया है कि वह जल्द से जल्द उन्हें कानपुर भेजें.

11,076 करोड़ों रुपए के कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिक कार्य डोर के उद्घाटन का समय आ गया है. 15 नवंबर 2019 से मेट्रो ने जो कार्य शुरू किया था वह अब साकार होने जा रहा है. 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण के जाने के बाद आईआईटी से मोती झील के बीच मेट्रो ट्रेन आम जनता के लिए दौड़ने लगेगी. मेट्रो अधिकारियों ने इसके लिए सभी 9 स्टेशन के साथ उन सभी स्थानों को फर्निशिंग टच देना शुरू कर दिया है, जहां भी कोई काम बचा रह गया है.

पहली ट्रेन को आईआईटी से रवाना किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि एक ट्रेन की क्षमता 974 यात्रियों की होगी. शुरुआती दौर में मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर में 6 ट्रेनें चलाई जाएगी. इसके बाद इसमें जनवरी में दो ट्रेन और शामिल हो जाएंगी.

मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त जनक कुमार कानपुर मेट्रो की विजिट के एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री की विजिट का कार्यक्रम तय हो गया. अधिकारियों का मानना है कि सीएमआरएस अपने दौरे में पूरी तरह संतुष्ट रहे हैं. मेट्रो चलाने से पहले जितने भी निरीक्षण होना चाहिए वे सभी पिछले 1 माह में हो चुके हैं.

पिछले माह की 10 तारीख को मुख्यमंत्री ने ट्रायल रन शुरू किया था. इसमें रिचार्ज डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन ने सुरक्षा बिंदु और ट्रक को परखा था. वही इटली की कंपनी ने सिगनलिंग सिस्टम को जांचा था.

Also Read: Kanpur News: अब ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, स्मार्ट पोर्टेबल कैमरे से काटा जा रहा चालान

रिपोर्ट : आयुष तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें