21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरहिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज, इन 5 प्वाइंट में समझे मतदान से जुड़ी जरूरी बातें

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज, इन 5 प्वाइंट में समझे मतदान से जुड़ी जरूरी बातें

निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र जारी किया जा चुका है. मतदाता फोटो पहचान पत्र के जरिए अपना वोट डाल सकेंगे. अगर किसी मतदाता के पास फोटो पहचान पत्र नहीं है, तो.....

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर आज यानी 12 नवंबर को वोटिंग होनी है, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. राज्य भर में 7,881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. निर्वाचन आयोग भी मतदान को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है. वोटिंग को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिसबल की कई कंपनियों को तैनात किया जाना है, जो मतदान केंद्रों पर निगरानी रखेंगे.

मतदाता इन बातों का रखें ध्यान

हिमचाल में 68 विधानसभा सीटों पर शनिवार को वोटिंग होनी है. मतदाताओं के लिए वोटिंग का समय सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक के लिए निर्धारित है. निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र जारी किया जा चुका है. मतदाता फोटो पहचान पत्र के जरिए अपना वोट डाल सकेंगे. अगर किसी मतदाता के पास फोटो पहचान पत्र नहीं है, तो वैसे मतदाता फोटोयुक्त किसी भी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये पहचान पत्र आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि कई कार्ड हैं.

मतदान केंद्रों पर मिलेगी ये सुविधाएं

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की परेशानियों को देखते हुए जिलाधिकारियों ने कई निर्देश जारी किए हैं. ऐसे में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा केंद्र के बाह किड्स कॉर्नर की व्यवस्था रहेंगी, जहां महिला मतदाताओं के साथ आने वाले बच्चों के लिए दूध, गर्म पानी समेत अन्य सामानों की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के भी कड़े इंन्तेजाम किए गए हैं.

Also Read: चुनाव आयोग ने 12 नवंबर और 5 दिसंबर को एक्जिट पोल पर लगायी रोक, उल्लंघन करना पड़ सकता है भारी

हिमपात से प्रभावित इलाकों में आयोग की विशेष नजर

हिमचाल में कई दुर्गम क्षेत्र हैं, जिसके मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग की विशेष नजर है. बता दें कि किन्नौर, लाहुल स्पीति और चंबा जिले में कई विधानसभा क्षेत्र हिमपात से प्रभावित है. ऐसे मतदान केंद्रों पर चुनावी सामग्री पहुंचाने को लेकर हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की गई है. आयोग के अनुसार अगर किसी तरह की समस्या उत्पन्न होता है, तो आयोग के अधिकारी हेलिकॉप्टर के सहारे उन मतदान केंद्रों पर पहुंच सकेेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें