35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जामताड़ा : तीन साल से लंबित 13,553 हजार बच्चों को साइकिल की खरीदारी के लिए 60,988,500 रुपये किया डीबीटी

नववर्ष 2023 में विभाग से लोगों को उम्मीद है कि एसटी के 42 आवेदकों को दिये गये वाहन के लिए लंबित आवेदन की स्वीकृति सरकार देगी. वहीं पिछड़ा वर्ग के 62 आवेदकों को दिये गये वाहन के लिए आवेदन लंबित है.

जामताड़ा : वर्ष 2023 कल्याण विभाग उपलब्धियों के लिए यादगार रहा. इस वर्ष कल्याण विभाग की ओर से तीन वर्षाें से 13 हजार बच्चों के लिए लंबित साइकिल की राशि के 5 करोड़ 85 लाख रुपये डीबीटी के माध्यम से भेजे गये. यही नहीं इस वर्ष जिले भर में 8 धुमकुड़िया भवन, दो कब्रिस्तान, 7 जाहेरथान का निर्माण कराया गया है. विभाग की ओर से पशुधन योजना के तहत 168 एससी, एसटी परिवाराें को जीवकोपार्जन राेजगार के लिए पशु दिया गया है. साथ ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता के तहत दो लाभुकों को सहयोग राशि प्रदान की गयी है. वहीं बेरोजगार युवकों को चारपहिया वाहन देकर रोजगार से जोड़ने का काम विभाग कर रही है. मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत अब तक जिले में 53 बेराेजगार युवकों को अब तक चार पहिया वाहन दिया गया है. इनमें 5 करोड़ 23 लाख 82 हजार 404 रुपये के चार पहिया वाहन लोन की स्वीकृति दी. इसमें एसटी युवकों को 18 चार पहिया वाहन में कुल 1 करोड़ 65 लाख 46 हजार 385 रुपये लोन के रूप में दिया गया है. इसके अलावा पिछड़ा वर्ग के युवाओं को कुल 35 चारपहिया वाहन में 3 करोड़ 58 लाख 36 हजार 19 रुपये लोन के रूप में दिया गया है. वहीं एसटी के 27 आवेदकों को रोजगार के लिए 50 हजार रुपये लोन योजना में अब तक 13 लाख 50 हजार रुपये दिया गया है. 50 हजार रुपये लोन योजना में पिछड़ा वर्ग के 44 आवेदकों को कुल 22 लाख रुपये वितरण किया गया है.

बकाया छात्रवृत्ति की राशि नये साल में मिलने की है उम्मीद

नववर्ष 2023 में विभाग से लोगों को उम्मीद है कि एसटी के 42 आवेदकों को दिये गये वाहन के लिए लंबित आवेदन की स्वीकृति सरकार देगी. वहीं पिछड़ा वर्ग के 62 आवेदकों को दिये गये वाहन के लिए आवेदन लंबित है. इसे भी आने वाले नये साल में मिलने की उम्मीद आवेदकों में है. वहीं छात्रवृत्ति योजना के तहत एक लाख 2 हजार स्कूली बच्चों में कक्षा 9 व 10 के बच्चों के खाते में अब तक छात्रवृत्ति की राशि नहीं जा सकी है. उम्मीद है कि इन सभी छात्रों को नये वर्ष में छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त हो जायेगी. इसके अलावा छात्रों को मिलने वाले पोस्ट मैट्रिक की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. ये भी छात्रवृत्ति नये साल में छात्रों को मिलेगी.

Also Read: अमृत भारत योजना: जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के कायाकल्प पर होंगे 10-10 करोड़ खर्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें