36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Kanpur: A++ की ग्रेडिंग के साथ देश के प्रमुख विश्वविद्यालय में शामिल हुआ सीएसजेएमयू

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा किये गए निरीक्षण में A++ ग्रेड मिला है.

कानपुर. छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा किये गए निरीक्षण में A++ ग्रेड मिला है. ए प्लस प्लस मिलने के साथ ही विश्वविद्यालय देश के प्रमुख शीर्ष संस्थानों में शामिल हो गया है इससे पहले सीएसजेएमयू को साल 2006, 2015 में नैक के द्वारा बी ग्रेड प्राप्त हुआ था. बी ग्रेड से ए प्लस प्लस के तक का यह उल्लेखनीय परिवर्तन विश्वविद्यालय के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन तथा कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के कुशल नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने यह कीर्तिमान स्थापित किया है.सीएसजेएमयू में नैक टीम द्वारा 3-5 नवंबर तक निरीक्षण किया गया था. इसमें विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों जैसे अकादमिक, खेल, शोध , अनुसंधान एवं विभिन्न उपलब्धियों के आधार पर हुये मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को यह सफलता हासिल हुई है.

Also Read: CSJMU NEWS: पहली बार रिसर्च इन बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री देगा सीएसजेएमयू….
विश्वविद्यालय के शिक्षकों , विद्यार्थियों और कर्मचारियों में खुशी

विश्वविद्यालय पिछले कई महीनों से कुलाधिपति और कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के नेतृत्व में विभिन्न स्तर पर समितियां बनाकर व्यवस्थाओं की देखरेख में लगा हुआ था.इसके अतिरिक्त विभागावार प्रगति रिपोर्ट, छात्रावास , प्रशासनिक कार्यालय, शैक्षणिक सुविधाएं, बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न स्तर की व्यवस्थाओं को मद्देनजर रखा गया था. विश्वविद्यालय में सुसज्जित प्रयोगशालाओं और आधुनिक पुस्तकालयों की स्थापना, कामकाज में डिजिटल प्रशासन को अपनाया औरअपने सभी शैक्षणिक प्रयासों में तकनीकी एकीकरण पर बल दिया. मेंटरशिप कार्यक्रम, कैरियर परामर्श और सामुदायिक आउटरीच पहल के साथ साथ टीबी रोगियों को गोद लेना, सामाजिक जुड़ाव के प्रति विश्वविद्यालय की भूमिका का महत्व समझाया.कबाड़ से कमाल, विशेष रूप से आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से छोटे बच्चों और उनके परिवारों का सशक्तिकरण जैसे प्रयास ने विश्वविद्यालय को विशिष्ट दर्शाया है.”फेसलेस सेवाओं” के कार्यान्वयन ने एक नयी कार्यशैली विकसित की है.विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर कुलपति, विश्वविद्यालय के शिक्षकों , विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों में खुशी एवं उत्साह का माहौल है.

Also Read: कानपुर: आईआईटी के ‘साथी’ से तैयारी करेंगे नीट और जेईई मेन के छात्र, सीबीएसई को सौंपी जिम्मेदारी, जानें खासियत
कुलपति ने दी सभी को बधाई

कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने इस अवसर पर कहा कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के नेतृत्व एवं विश्वास के कारण ही विश्वविद्यालय को आज यह अवसर मिल पाया है कि हम पूरे देश में एक बेहतर ग्रेडिंग के साथ अपनी पहचान बना पाए हैं.कुलाधिपति ने नैक टीम के निरीक्षण से पूर्व पिछले कई महीनो से राजभवन में नैक की प्रगति को बिंदुवार जाँचा एवं हर स्तर पर अपने सुझाव भी दिए. साथ ही विश्वविद्यालय को नैक में बेहतर ग्रेडिंग प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने की कार्यशैली विकसित करने पर भी जोर दिया.इसी का परिणाम है कि विश्वविद्यालय यह उपलब्धि हासिल कर पाया है.प्रो पाठक ने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि, यह उपलब्धि समस्त विश्वविद्यालय परिवार की मेहनत का परिणाम है. A++ ग्रेड के साथ विश्वविद्यालय भविष्य में शैक्षणिक क्षेत्र एवं अन्य समस्त क्षेत्रों में नये आयामों को छूने का प्रयास करेगा.इसके अतिरिक्त इस उपलब्धि का अच्छा परिणाम विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर अवश्य ही देखने को मिलेगा.आशा करते हैं कि विश्वविद्यालय शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार, खेल जैसे सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व वृद्धि करेगा साथ ही विद्यार्थियों को और भी बेहतर सुविधाएं विश्वविद्यालय की ओर से उपलब्ध कराई जायेंगी. नैक टीम द्वारा विश्वविद्यालय से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों की सराहना की गयी.नैक टीम ने विश्वविद्यालय द्वारा यूपी में सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में उठाये गये कदम, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, अंतर्राष्ट्रीय मैप पर सीएसजेएमयू की उपस्थिति, बेहतर अकादमी कल्चर, सेंट्रल फैसेलिटीज, उच्च स्तर की वैज्ञानिक प्रयोगशालायें, प्रत्येक शनिवार को ‘ नो व्हीकल डे ‘ एवं विश्वविद्यालय द्वारा पर्यावरण, सामाजिक उत्तरदायित्व एवं समाज के हर वर्ग तक अपनी पहुंच सुनिश्चित करने के विजन के लिए उठाये गए प्रयास को काफी महत्व दिया.

बी ग्रेडिंग से ए प्लस प्लस का तय किया सफर

सीएसजेएमयू में इससे पहले साल 2006 एवं 2015 में नैक टीम द्वारा विश्वविद्यालय को ग्रेडिंग प्रदान की गई थी.उस वक्त नैक द्वारा विश्वविद्यालय को बी ग्रेड पर आंका गया था.साल 2021 में कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने विश्वविद्यालय में ज्वाइन करते ही ने ग्रेडिंग के साथ-साथ बेहतर एकेडमिक कल्चर को विकसित करने पर जोर दिया. जिसका परिणाम यह रहा की मौजूदा समय में विश्वविद्यालय ने बी से ए प्लस प्लस का सफर तय किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें