16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारTata Curvv के लिए मुश्किल खड़ी करने आ रही Citroen की नई कार, टेस्टिंग में दिखी झलक

Tata Curvv के लिए मुश्किल खड़ी करने आ रही Citroen की नई कार, टेस्टिंग में दिखी झलक

सिट्रोएन सी3 एक्स को को मॉड्यूलर सीएमपी प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है. कंपनी ने सी3 और सी3 एयरक्रॉस को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. सेडान का डिजाइन एसयूवी जैसा होगा.

Citroen C3X sedan: भारत में टाटा मोटर्स की कर्व को टक्कर देने के लिए फ्रांसीसी का निर्माता कंपनी सिट्रोएन सी-क्यूब और क्रॉसओवर कार लॉन्च करने के बाद सी3 एक्स सेडान कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. अनुमान जाहिर किया जा रहा है कि कंपनी जून 2024 के आसपास इस सेडान कार को भारत में लॉन्च कर सकती है. इसके बाद सी3 एक्स के इलेक्ट्रिक वर्जन को 2025 की शुरुआत में पेश किया जा सकता है. भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान फ्रांसीसी ऑटोमेकर सिट्रोएन सी3एक्स के स्पाई शॉट्स उतारे गए हैं, जो इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं. कंपनी की यह सी3 एयरक्रॉस के बाद वाली कार होगी.

सिट्रोएन सी3एक्स का डिजाइन

ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े मीडिया मंचों की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सिट्रोएन सी3 एक्स को को मॉड्यूलर सीएमपी प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है. कंपनी ने सी3 और सी3 एयरक्रॉस को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. सेडान का डिजाइन एसयूवी जैसा होगा. इसमें सी3 और सी3 एयरक्रॉस एसयूवी की तरह 200 मिमी हाई ग्राउंड क्लीयरेंस भी हो सकता है. नॉचबैक बॉडी स्टाइल के साथ स्पेशल फीचर्स सी3एक्स को अपने सेगमेंट में एक अनूठी पेशकश बना देंगे. ऐसे फीचर्स आमतौर पर मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस या पोर्श पैनामेरा जैसी हाई-एंड कारों के साथ देखी जाती हैं. स्कोडा ऑक्टेविया की डिजाइन लैंग्वेज समान है, लेकिन इसे भारत में बंद कर दिया गया है.

सिट्रोएन सी3एक्स की कीमत

क्रॉसओवर प्रोफाइल सी3एक्स सेडान का मुकाबला हुंडई वर्ना, होंडा सिटी, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस से है. अनुमान यह लगाया जा रहा है कि कंपनी यह कभी नहीं चाहेगी कि वह इस कार की कीमत अपने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की कारों से अधिक रखे. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वह सी3एक्स सेडान कार को काफी किफायती दामों पर पेश कर सकती है.

सिट्रोएन सी3एक्स का लुक

टेस्टिंग के दौरान सिट्रोएन सी3एक्स सेडान कार को पूरी तरह से ढंक दिया गया था. इसलिए, उसका लुक अच्छे तरीके से दिखाई नहीं दे रही थी. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसका लुक सी3 और सी3 एयरक्रॉस की तरह ही हो सकती है. इसका फ्रंट फेशिया सी3 एयरक्रॉस के समान होने की उम्मीद है, लेकिन फ्रंट डोर्स से परे स्लिम रूफ के लिए नए बॉडी पार्ट्स की आवश्यकता होगी. कंमाइन्ड बूट लिड और रियर विंडस्क्रीन को एडजस्टेबल बनाने के लिए भी बदलाव की आवश्यकता होगी, जो एक यूनिट के तौर पर काम करते हैं.

Also Read: Year End Offer : साल के आखिर में कारों पर 2 लाख की छूट दे रही ये कंपनी, इस डेट तक है आखिरी मौका

सिट्रोएन सी3एक्स के इंटीरियर और फीचर्स

सिट्रोएन सी3एक्स के इंटीरियर में अधिकांश उपकरण और फीचर्स सी3 एयरक्रॉस से उधार ली जाएंगी. कुछ मेन फीचर्स में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और कई कनेक्टिविटी फीचर्स शामिल हैं. पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए सिट्रोएन सी3एक्स के लिए में 6-एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, ईएसपी, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हो सकते हैं.

Also Read: नेक्सन-ब्रेजा का खेल बिगाड़ने आ गई ये कार, 25 km से ज्यादा का माइलेज

सिट्रोएन सी3एक्स का इंजन

सिट्रोएन सी3एक्स में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन हो सकता है, जो 110 पीएस की अधिकतम पावर और 190 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध होंगे. इसकी तुलना में अधिकांश प्रमुख मिडसाइज की सेडान में बड़ी क्षमता और अधिक पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन होते हैं. होंडा सिटी के साथ स्ट्रांग हाइब्रिड विकल्प भी उपलब्ध है. सिट्रोएन अपनी आगामी सेडान के लिए सी3एक्स नाम का उपयोग कर सकती है, जो यूरोप में बेची जाने वाली समान स्टाइल वाली सिट्रोएन सी4एक्स पर आधारित होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें