34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आ गई सिट्रोएन की बड़ी फैमिली वाली 7 सीटर बड़ी कार, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की बढ़ी मुश्किलें

फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन ने भारत के कार बाजार में सितंबर 2023 में दो बड़ी लग्जरी कारों को लॉन्च किया था. इनमें सिट्रोएन सी3 और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस शामिल थीं. उस समय कंपनी ने सी3 एयरक्रॉस को केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया था.

Citroen C3 Aircross Automatic : भारत में इलेक्ट्रिक और एसयूवी कारों के साथ ही लग्जरी कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए देसी-विदेशी कार निर्माता कंपनियां नए अथवा पुराने मॉडलों को अपडेट करके बाजार में उतार रही हैं. जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने पिछले साल बड़े परिवार के लोगों के लिए बड़ी लग्जरी कार टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराडर को भारत में पेश किया था. अब फ्रांसीसी कार कंपनी सिट्रोएन इंडिया ने टोयोटा की इस कार को टक्कर देने के लिए बहुप्रतीक्षित सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक को आखिरकार देश में लॉन्च कर दिया है. एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 12.85 लाख रुपये तय की गई है. यह दो वेरिएंट मैक्स और प्लस में उपलब्ध होगी. यह एसयूवी पांच और सात-सीटर कॉन्फिगरेशन में हो सकती है.

सिट्रोएन ने सितंबर 2023 में लॉन्च की थी दो कारें

फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन ने भारत के कार बाजार में सितंबर 2023 में दो बड़ी लग्जरी कारों को लॉन्च किया था. इनमें सिट्रोएन सी3 और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस शामिल थीं. उस समय कंपनी ने सी3 एयरक्रॉस को केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया था. अब वह इसे ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उतारने जा रही है. इसके साथ ही, यह एसयूवी भारत के बाजार में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराडर के मुकाबले एक और अधिक आकर्षक विकल्प बन जाएगी.

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक के इंजन

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक के साथ सिटी राइडिंग के लिए अधिक सुविधाजनक और आसान हो जाएगी. यह लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी बेहतर होगा, क्योंकि यह पेट्रोल बचाने में मदद करेगा. सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा, जो 108 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन वाले मॉडल के समान ही है.

Also Read: बड़ी है छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… क्रूजर हाइराडर होकर भी कितनी है सस्ती

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक के फीचर्स और वेरिएंट्स

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक के फीचर्स की बात करें, तो इसमें सी3 एयरक्रॉस में मैनुअल ट्रांसमिशन वाले मॉडल के समान ही फीचर्स होंगे. इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सभी 4 पावर विंडो के लिए वन-टच ऑटो डाउन और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर शामिल हैं. सी3 एयरक्रॉस के ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट दो ट्रिम्स प्लस और मैक्स में उपलब्ध होंगे. मैनुअल ट्रांसमिशन वाले मॉडल की तरह, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले C3 एयरक्रॉस में भी 5+2 सिटिंग का विकल्प मिलेगा.

Also Read: हुंडई की नई क्रेटा को पा लेना आसान नहीं… मुश्किल है! अच्छे-अच्छे कर रहे हैं पीछा

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक की कीमत और मुकाबला

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस ऑटोमेटिक फिलहाल बाजार में तीन ट्रिम्स में उपलब्ध है, जिनकी एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये से 12.75 लाख रुपये के बीच है. ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन की कीमत मैनुअल वेरिएंट की तुलना में 1.3 लाख रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है. वहीं, बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, एमजी एस्टर, फॉक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशाक से है.

Also Read: छोटे परिवार की सस्ती कार… इसमें है फीचर्स की बौछार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें