36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निफ्ट से फैशन इंडस्ट्री में कैसे बनाएं अपना करियर, जानें यहां सबकुछ

फैशन डिजाइन एवं टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करानेवाले देश के अग्रणी संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ने शैक्षणिक सत्र 2024 में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आपकी अगर फैशन ट्रेंड, स्केचिंग एवं डिजाइनिंग में रुचि हैं, तो निफ्ट के बैचलर या मास्टर कोर्सेज के साथ अपना भविष्य बना सकते हैं.

Career in Fashion Industry: दुनिया में तेजी से बढ़ते उद्योगों में एक के रूप में भारतीय फैशन उद्योग अपनी रचनात्मकता, विविधता और स्थिरता के लिए वैश्विक स्तर पर पहचान बना चुका है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय फैशन बाजार के 11-12 प्रतिशत के कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) से बढ़कर 2025 तक 115-125 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. यह एक बेहतरीन अवसरों से भरा कार्यक्षेत्र है, जो क्रिएटिविटी के साथ फैशन डिजाइनिंग में गहरी रुचि रखने वालों को आगे बढ़ने के मौके देता है. आप इस क्षेत्र में करियर की नींव तैयार कर सकते हैं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) में प्रवेश हासिल करके.

कोर्स, जो बनायेंगे भविष्य

  • बैचलर ऑफ डिजाइन (बीडेस) : यह चार वर्षीय बैचलर कोर्स है. इसमें आपके पास फैशन कम्युनिकेशन/ ऐसेसरी डिजाइन/ फैशन डिजाइन/ निटवेअर डिजाइन/ लेदर डिजाइन/ टेक्सटाइल डिजाइन में किसी एक में बीडेस करने का विकल्प है.

  • बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (बीएफटेक) : निफ्ट अपेरल प्रोडक्शन में चार वर्षीय बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स संचालित करता है.

  • मास्टर प्रोग्राम : यह संस्थान मास्टर ऑफ डिजाइन, मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स भी संचालित करता है.

आप दे सकते हैं निफ्ट का एंट्रेंस

किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास अभ्यर्थी बीडेस के लिए होने वाले एंट्रेंस में शामिल हो सकते हैं. बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी प्रोग्राम के लिए फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स के साथ बारहवीं पास होना आवश्यक है. मास्टर ऑफ डिजाइन एवं मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट के लिए किसी भी विषय में अंडर ग्रेजुएट डिग्री या निफ्ट/ एनआईडी से न्यूनतम तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिप्लोमा आवश्यक है. मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के लिए बीई/ बीटेक या निफ्ट से ही बीएफटेक होना चाहिए.

Also Read: मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते हैं करियर, तो जानें कौन-कौन से हैं बेहतर ऑप्शन
आयु सीमा (Age Limit)

बैचलर कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु प्रवेश के वर्ष में 1 अगस्त के आधार पर 24 वर्ष से कम होनी चाहिए. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जायेगी. मास्टर प्रोग्राम्स के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

एंट्रेंस में सफलता से मिलेगा दाखिला  

सभी कोर्सेज में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी, जिसमें उनके ज्ञान, कौशल और योग्यता का परीक्षण किया जायेगा. लिखित परीक्षा में सफलता के बाद सिचुएशन टेस्ट/ ग्रुप डिस्कशन/ इंटरव्यू लिया जायेगा, जिसमें प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश मिलेगा. लिखित परीक्षा के प्रश्न इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे. निफ्ट में सीटों की संख्या सीमित है, इसलिए एंट्रेंस में आपको कड़ी प्रतियोगिता का सामना कर अपनी जगह बनानी होगी.

  • बैचलर प्रोग्राम : बीडेस में प्रवेश के लिए जनरल एबिलिटी टेस्ट (गैट) एवं क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट (कैट) लिया जायेगा. गैट में क्वांटिटेटिव एबिलिटी, कम्युनिकेशन एबिलिटी, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, एनालिटिकल एवं लॉजिकल एबिलिटी, जनरल नॉलेज एवं करेंट अफेयर्स पर केंद्रित प्रश्नों के पांच सेक्शन होंगे, जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. कैट में रचनात्मक क्षमता परीक्षण के प्रश्न होंगे. बीएफटेक के लिए सिर्फ जनरल एबिलिटी टेस्ट (गैट) देना होगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का सिचुएशन टेस्ट लिया जायेगा.

  • मास्टर प्रोग्राम : मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम के लिए लिखित परीक्षा में क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट एवं जनरल एबिलिटी टेस्ट होगा. इसमें सफल अभ्यर्थियों को ग्रुप डिस्कशन एवं पर्सनल इंटरव्यू से गुजरना होगा. मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट एवं मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए गैट लिया जायेगा. उसमें सफलता के बाद जीडी एवं पीआई में शामिल होना होगा. कोर्स के अनुसार टेस्ट के पैटर्न एवं पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रॉस्पेक्टस से प्राप्त कर सकते हैं. 

Also Read: CBSE Sample Paper: 10वीं बोर्ड के लिए इस बार कैसा होगा सोशल साइंस का सैंपल पैपर, यहां से करें डाउनलोड
ऐसे करें आवेदन

  • निफ्ट की वेबसाइटब https://www.nift.ac.in/ से ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
    अंतिम तिथि : 3 जनवरी, 2024.

  • इन शहरों में होगा टेस्ट : एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन पटना, मुजफ्फरपुर, रांची, धनबाद, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली समेत देश के 60 शहरों में किया जायेगा.

  • एंट्रेंस की तिथि : 5 फरवरी, 2024.

  • अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.nift.ac.in/sites/default/files/inline-files/PROSPECTUS-2024.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें