25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BMW कार है या सिक्योरिटी का चलता-फिरता किला? बम-बुलेट भी हो जाते हैं डी-फ्यूज

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन सेडान लग्जरी कार का वजन 4.5 टन से थोड़ा अधिक है. यह भारी और लग्जरी वाहनों में से एक है. मगर वजनी होने के साथ-साथ यह फुर्तीली और काफी चुस्त है.

BMW 7 Series Protection: क्या आप जानते हैं कि सबसे सुरक्षित कार कौन-कौन सी है? आपनी आंखों के सामने से बड़ी और लग्जरी कार को गुजरते हुए देखते होंगे, तो क्या सोचते हैं? यही कहेंगे कि वाह क्या लग्जरी कार है. लेकिन, कारें केवल लग्जरी ही नहीं होतीं, सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण भी होती हैं. अगर आप सोचते हैं कि सुरक्षा के मामले में बीएमडब्लू 7 सीरीज सबसे शानदार कार है, तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं.बीएमडब्ल्यू की 7 सीरीज प्रोटेक्शन कार को सबसे सुरक्षित कारों में से एक कहा जाता है. लोग इसे सुरक्षा का अभेद्य किला भी कहते हैं. इसका कारण यह है कि बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन पर बम और बुलेट का कोई असर नहीं पड़ता. जर्मनी की कार निर्माता कंपनी का दावा है कि बीएमडब्लू 7 सीरीज की सुरक्षा को कोई तोड़ नहीं सकता. यह सभी प्रकार के जोखिमों से अपने सवारों को सुरक्षित रखती है.

फुर्तीली और चुस्त है बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन सेडान लग्जरी कार का वजन 4.5 टन से थोड़ा अधिक है. यह भारी और लग्जरी वाहनों में से एक है. मगर वजनी होने के साथ-साथ यह फुर्तीली और काफी चुस्त है. इस सेडान कार के इंजन 4.4-लीटर वी8 पेट्रोल की मोटर दी गई है, जो 530 एचपी का पावर और 750 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है. इसकी अधिकतम स्पीड 210 किमी प्रति घंटे है और यह केवल 6.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन जब खड़ी रहती है, तब भी इस पर किसी भी प्रकार के हमले का असर नहीं पड़ता.

चलता-फिरता लग्जरी टैंक है बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन

सुरक्षा के मामले में बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन इतनी मजबूत है कि इसे चलता-फिरता टैंक कहा जाता है. इसकी बख्तरबंद बॉडी ड्रोन से किए गए बमों के हमलों को भी नाकाम कर देती है. इसकी छत पर रेनफोर्स बोल्टिंग और अंडरबॉडी में 75 मिमी बुलेट प्रुफ और एंटी-ब्लास्ट बख्तरबंद विंडो का शीशा दिया गया है. यही वजह है कि यह मॉडल के 20 इंच के टायर भी 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज भागती है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस पर दूर से गोलियां चलाने पर इसके सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक सक्रियता के साथ उसे रोक लेता है. इसका ढक्कन फायर किए जाने की स्थिति में फ्यूल को नुकसान होने से बचाता है.

Also Read: Kia ने ये क्या किया… कार है या मिनीवैन? इनोवा हाइक्रॉस का तो हो गया काम!

टायरों में है हमला रोकने का दम

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन कार खास प्राकर की चेसिस तकनीक के साथ आती है. यह अपने सेगमेंट में इंटीग्रल एक्टिव स्टीयरिंग से लैस पहला और एकमात्र कार है. इसकी रियर-व्हील स्टीयरिंग इसकी ड्राइविंग क्षमता को अद्भभुत बनाती है. नई बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन में 20-इंच के अलॅाय व्हील दिए गए हैं. इसमें आपको मिशेलिन (255-740 आर510) के टायर दिए गए हैं. इस टायर को विशेष रूप से इस तरह के प्रोटेक्शन कार के लिए विकसित किया गया है. इन टायरों का बड़ा डाइमीटर सवारी को बेहतरीन बनाता है. पैक्स टायरों में व्हील रिम पर एक रनफ्लैट रिंग है, जो टायर पंचर होने की स्थिति में भी 80 किमी प्रति घंटा की स्पीड में भी काम करती रहती है.

Also Read: Toyota बड़ी पावरहाउस है ये पॉपुलर लग्जरी एसयूवी कार, फेसलिफ्ट के साथ आ गई बाजार में

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन के फीचर्स

नई सेडान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन कार ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (डीआरएस) से लैस है. इसकी मदद से कार को ऑपरेट करने में आसानी होती है. इसके अलावा, इसमें एडवांस्ड सेंसर और कई कैमरे भी लगाए गए हैं. इसके साथ ही, इसमें पार्किंग असिस्टेंट, पार्किंग व्यू, पैनोरमा व्यू, रिमोट 3डी व्यू और बीएमडब्ल्यू ड्राइव रिकॉर्डर कोलिजन वार्निंग, क्रॅासरोड वार्निंग सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग, विजिबिलिटी को ऑप्टिमाइज करने के लिए विंडस्क्रीन और साइड विंडो के सामने वाले हिस्से के लिए एक इलेक्ट्रिक हीटिंग फंक्शन दिए गए हैं. इसके अलावा, इसके रियर सीटों के बीच एक इंटीग्रेटेड कूल बॉक्स दिया गया है. इसकी मदद से कार में किसी भी पेय पदार्थों को ठंडा किया जा सकता है. इसमें आपको आठ लीटर की क्षमता वाली दो पानी की बोतलों और दो ग्लास रखने के लिए जगह दी गई है.

Also Read: ओडिशा में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करेंगे सज्जन जिंदल, 40,000 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें