21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आ गया Ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस

एथर एनर्जी का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 एपेक्स कंपनी के मौजूदा मॉडल 450एक्स वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है. यही वजह है कि इसकी सीट की ऊंचाई, व्हीलबेस, टायर का आकार और ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई अंतर नहीं है.

Ather 450 Apex: इलेक्ट्रिक स्कूटरों को खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है. दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में ओला इलेक्ट्रिक के बार सबसे अधिक हिस्सेदारी रखने वाली एथर एनर्जी ने अपना नया पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 एपेक्स को बाजार में लॉन्च कर दिया है. सबसे बड़ी बात यह है कि एथर एनर्जी का यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मैजिक ट्विस्ट फीचर से लैस है और कंपनी भारत में इसके लिमिटेड एडिशन को ही बेचेगी.

एथर 450 एपेक्स का डिजाइन
Undefined
आ गया ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस 6

एथर एनर्जी का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 एपेक्स कंपनी के मौजूदा मॉडल 450एक्स वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है. यही वजह है कि इसकी सीट की ऊंचाई, व्हीलबेस, टायर का आकार और ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई अंतर नहीं है. एपेक्स ने नए अटैच्ड बेल्ट ड्राइव सिस्टम की शुरुआत की, जो जल्द सभी एथर मॉडल में देखने को मिलेगा. हालांकि, इसे मौजूदा मॉडल्स में अलग से नहीं जोड़ा जा सकेगा. डिजाइन के लिहाज से यह पूरी तरह से 450एक्स के जैसा ही दिखाई देता है. एथर 450 एपेक्स को इसके बॉडी पैनल के लिए एक खास इंडियम ब्लू कलर दिया गया है. इसमें पीछे की तरफ ट्रांसपेरेंट पैनल हैं, जो शाइनी ऑरेंज चेसिस के साथ आता है.

एथर 450 एपेक्स का बैटरी पैक
Undefined
आ गया ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस 7

इतना ही नहीं, एथर एनर्जी के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 एपेक्स में 450एक्स की तरह ही 3.7 किलोवॉट बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. यह दावा किया जा रहा है कि नए रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के कारण इसकी आईडीसी रेंज 157 किमी तक बढ़ गई है. नया सिस्टम आपको बिना ब्रेक के ई-स्कूटर की गति धीमी करने के लिए एक्सेलरेटर को 15 डिग्री पीछे की ओर मोड़ने की सुविधा देता है, इस फीचर को ‘मैजिक ट्विस्ट’ नाम दिया गया है.

एथर 450 एपेक्स का इंजन
Undefined
आ गया ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस 8

एथर 450 एपेक्स इलेक्ट्रिक की मोटर को 7 किलोवॉट की अधिकतम पॉवर के लिए रेट किया गया है और यह एथर के लाइन-अप में वार्प प्लस मोड के साथ आने वाला एकमात्र मॉडल है. वार्प प्लस में कंपनी 450एक्स के मुकाबले 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड को केवल 2.9 सेकंड और तेज 40-80 किमी प्रति घंटे की स्पीड को भी कम समय में पकड़ सकती है. इसके अलावा, 450 एपेक्स एथर एनर्जी का एकमात्र ऐसा इलेक्ट्रिक वाहन है, जो सबसे तेज मोड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.

Also Read: रतन टाटा की इस माइक्रो एसयूवी ने रिकॉर्ड पर मारा Punch! रच दिया इतिहास एथर 450 एपेक्स की कीमत
Undefined
आ गया ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस 9

कई टीजर के साथ लंबे इंतजार के बाद, एथर ने अब 450 एपेक्स को 1.89 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर दिया है. 450 एपेक्स का मतलब यह है कि मौजूदा प्लेटफॉर्म को सुरक्षित थर्मोडायनामिक सीमाओं के अंदर कितनी ज्यादा दूर तक चलाया जा सकता है.

Also Read: अयोध्या में रामलला का दर्शन कराएगी Tata की ये कार, मोबाइल ऐप से ऐसे करें बुक भारत में बेची जाएगी लिमिटेड एडिशन
Undefined
आ गया ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस 10

हालांकि, एथर 450 एपेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का सबसे महंगा प्रोडक्ट है. कंपनी के सह-संस्थापक तरुण मेहता ने कहा कि यह कमर्शियल मार्केट के लिए टारगेट नहीं है, बल्कि यह खास पैशनेट प्रोजेक्ट है. 450 एपेक्स का उत्पादन मांग के अनुसार सीमित होगा. एथर की योजना केवल अक्टूबर 2024 तक एपेक्स का निर्माण करने की है. इसकी बुकिंग 6 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है और इसकी डिलीवरी मार्च 2024 में शुरू हो सकती है.

Also Read: KK Pathak Car: ‘दबंग’ IAS केके पाठक के सरप्राइज इंस्पेक्शन को आसान बनाती है Toyota की ये लग्जरी कार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें