34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Asian Games: सुनील छेत्री के गोल से भारत ने बांग्लादेश को हराया, पदक की उम्मीदें बरकरार

एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का सफर अब तक समाप्त नहीं हुआ है. सुनील छेत्री के एक गोल के दम पर भारत ने गुरुवार को बांग्लादेश को हराया. इससे पहले भारत को मेजबान चीन के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. चीन ने पांच गोल दागे थे. भारत केवल एक गोल कर पाया था.

हांगझोउ : आखिरी क्षणों में करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री के गोल की बदौलत भारतीय फुटबॉल टीम ने गुरुवार को यहां बांग्लादेश को ग्रुप मैच में 1-0 से हराकर एशियन गेम्स के नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखी. मंगलवार को मेजबान चीन से मिली 1-5 की निराशाजनक हार के बाद भारत ने अपने दूसरे मैच में पूरे अंक हासिल किए. जिसमें टीम के 39 वर्ष के अनुभवी फुटबॉलर छेत्री द्वारा 85वें मिनट में पेनल्टी से किया गया गोल अहम रहा.

एक ही गोल कर पाया भारत

एशियन गेम्स के अहम मुकाबले में बांग्लादेश के गोलकीपर ने दायीं ओर छलांग लगायी लेकिन वह सुनील छेत्री के पेनल्टी स्पॉट से लगाये गये शानदार शॉट को रोकने में असफल रहे और यह सीधे नेट में पहुंच गया. बांग्लादेश के कप्तान रहमत के ‘फाउल’ से भारत को पेनल्टी प्रदान की गयी जिसमें उन्होंने बॉक्स के किनारे से ब्रायस मिरांडा को ‘टैकल’ किया. भारत अब म्यांमार से खेलेगा जिसने शुरुआती दिन बांग्लादेश को 1-0 से हराया था.

Also Read: Asian Games, INDW vs MALW: बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला, सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

पांच दिनों में खेलना पड़ा तीन मैच

सुनील छेत्री से जब मैच की थकान से उबरने के लिए मिले कम समय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘पहली चीज जाकर आराम करूंगा. यह आसान नहीं रहा. मुझे पूरा भरोसा है कि प्रतिद्वंद्वी टीमों के लिए भी ऐसा ही है. पांच दिन में तीन मैच खेलना आसान नहीं है. अब बर्फ का स्नान करना, अच्छा खाना खाना और फिर अगले मैच के लिए तैयार रहना होगा.’

फ्री किक पर गोल करने का मौका भारत ने गंवाया

भारत को फ्री किक पर गोल करने का शानदार मौका मिला था जब गुरकीरत सिंह को बांग्लादेश बॉक्स के पास ‘फाउल’ किया गया. सैमुअल किन्शी ने छेत्री से सलाह के बाद फ्री-किक ली लेकिन उनका बायें कॉर्नर से लगा शॉट बांग्लादेश के गोलकीपर ने बचा लिया. पहला हाफ गोलरहित रहा जिसमें भारत को गोल करने का एक और मौका मिला था लेकिन राहुल केपी बॉक्स के अंदर क्रास का पूरा इस्तेमाल नहीं कर सके और यह शॉट दिशा भटक गया.

भारत ने किए तीन बदलाव

भारत ने मैच में तीन बदलाव किए. पिछले मैच में गुरमीत सिंह को पीला कार्ड मिला था जिससे उनकी जगह धीरज सिंह को उतारा गया. रहीम अली के स्थान पर रोहित दानू और सुमित राठी की जगह पर चिंग्लेनसेना सिंह खेले. भारत को अपने आने वाले मुकाबले में आक्रामकता दिखानी होगी और गोल करने का कोई भी मौका नहीं चूकना होगा. खासकर फॉरवर्ड को शानदार खेल दिखाना होगा.

Also Read: Asian Games : एशियाई खेलों की शुरुआत 23 से, हरमनप्रीत ने कहा-मैं गर्व के साथ तिरंगा थामूंगा…

महिला क्रिकेट में सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

शेफाली वर्मा ने मलेशिया के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुए 39 गेंद में 67 रन बनाए, लेकिन एशियाई खेलों की महिला क्रिकेट स्पर्धा का क्वार्टर फाइनल बारिश से रद्द हो गया. भारत को बेहतर आईसीसी रैंकिंग के आधार पर सेमीफाइनल में प्रवेश मिल गया. मैच 15 ओवर प्रति टीम कर दिया गया था. भारत ने दो विकेट पर 173 रन बना लिये थे. कप्तान स्मृति मंधाना ने 16 गेंद में 27 और जेमिमा रौड्रिग्ज ने 29 गेंद में 47 रन बनाए. रिचा घोष ने सात गेंद में 21 रन का योगदान दिया. मलेशिया के लिए सौ रन से आगे बढ़ना भी मुश्किल लक्ष्य था. डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर संशोधित लक्ष्य 177 रन का मिला. मलेशिया ने दो गेंद ही खेली थी कि भारी बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ा.

श्रीनगर की बिल्किस मीर एशियाड में केनोइंग, कयाकिंग की जज बनी

श्रीनगर की पूर्व कयाकिंग और केनोइंग खिलाड़ी बिल्किस मीर को हांगझोउ में शनिवार से शुरू हो रहे एशियाई खेलों में फिनिशिंग लाइन जज बनाया गया है और यह श्रेय पाने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं. मीर ने पीटीआई से कहा, ‘मैं जूरी पेनल में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं कयाकिंग, केनोइंग और केनोए फर्राटा स्पर्धाओं में फिनिश प्वाइंट पर मुख्य जज रहूंगी. यह मेरे लिए सम्मान की बात है. यह सपना सच होने जैसा है. मैं इस सफलता को उन लड़कियों को समर्पित करना चाहती हूं जो भविष्य में यह खेल अपनायेंगी.

Also Read: Asian Games 2023 में गोल्ड मेडल जीतेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, राजेश्वरी गायकवाड़ को है भरोसा

एशियाई खेलों में भारत का आज का कार्यक्रम

फुटबॉल

पुरुष ग्रुप ए मैच भारत बनाम बांग्लादेश – भारत जीता

महिला ग्रुप बी मैच भारत बनाम चीनी ताइपै – भारत हारा

पाल नौकायन

विष्णु सरवनन (एनसीए7), चित्रेश तथा, काइट, जेरोम कुमार एस (आईक्यू फॉइल), एबाद अली (आरएस एक्स), अद्वैत मेनन (आईएलसीए 4), केसी गणपति और वरूण ठक्कर (49 ईआर), सिद्धेश्वर डोइफोडे और रम्या सरवनन (नाकरा 17), सुधांशु शेखर और प्रीति कोंगारा (470), नेत्रा कुमानन (आईएलसीए 4), इश्वरिया गणेशन (आरएस एक्स), नेहा ठाकुर (आईएलसीए 4), हर्षिता तोमर और शीतल वर्मा (49 ईआर).

क्रिकेट

महिला क्वार्टर फाइनल : भारत बनाम मलेशिया – मैच रद्द

नौकायन

लाइटवेट महिला डबल स्कल (किरण और अंशिका भारती)

लाइटवेट पुरुष डबल स्कल (अरूण लाल जाट और अरविंद सिंह)

पुरुष डबल स्कल (परमिंदर सिंह और सतनाम सिंह)

पुरुष क्वाड्रपल स्कल (सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाखर खान और सुखमीत सिंह)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें